scriptजल शक्ति मंत्री शेखावत ने बताई जल संरक्षण से जुड़ी ये योजनाएं, कहा देश में बनाएंगे नया इतिहास | jal shakti minister planning for water conservation | Patrika News

जल शक्ति मंत्री शेखावत ने बताई जल संरक्षण से जुड़ी ये योजनाएं, कहा देश में बनाएंगे नया इतिहास

locationजोधपुरPublished: Jun 22, 2019 05:28:08 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

Jal shakti minister gajendra singh shekhawat शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर रहे। यहां उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ ही आमजन की समस्याएं भी सुनीं। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में मंत्री शेखावत ने मंत्रालय से जुड़ी योजनाओं और उनके क्रियान्वयन के बारे में जानकारियां साझा की।

gajendra singh shekhawat news

जल शक्ति मंत्री शेखावत ने बताई जल संरक्षण से जुड़ी ये योजनाएं, कहा देश में बनाएंगे नया इतिहास

वीडियो : अविनाश केवलिया/जोधपुर. जल शक्ति मंत्री ( Jal Shakti ministry ) गजेंद्रसिंह शेखावत ( gajendra singh shekhawat ) शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर रहे। यहां उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ ही आमजन की समस्याएं भी सुनीं। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत में मंत्री शेखावत ने मंत्रालय से जुड़ी योजनाओं और उनके क्रियान्वयन के बारे में जानकारियां साझा की। यहां उन्होंने कहा कि आगामी 2 अक्टूबर 2019 तक भारत को शत-प्रतिशत ओडीएफ ( ODF ) किया जाएगा। इस कार्य को 39 प्रतिशत से 99 प्रतिशत तक लाए हैं तो इसे अब अचीव किया ही जाएगा। वहीं जो 4 राज्य ओडीएफ घोषित नहीं कर पाए हैं। 15 अगस्त तक इस टारगेट को पूरा करने की कोशिश की जा रही है।
यह भी पढ़ें

PM Modi के ड्रीम प्रोजेक्ट के केंद्रीय जल शक्ति मंत्री Gajendrasingh shekhawat जोधपुर पहुंचे

इस विषय पर अधिक जानकारी साझा करते हुए कहा कि बेस लाइन सर्वे में कुछ घर गांव में रह गए थे। ऐसे बचे हुए राजस्थान में 2 लाख से ज्यादा लोगों का शौचालय बनाने का प्रस्ताव सरकार ने भेजा है। 55 करोड़ लोगों के व्यवहार में बदलाव लाने का प्रयास किया है। 2 लाख लोगों का जीवन बचने लगा है – 2017 पर यह बेस है। उन्होंने कहा कि बिल-मिलिंडा गेट फाउंडेशन के तहत मिल रहे मेडिकल खर्च पर 50 प्रतिशत परिवारों में कमी आई है। जिस तरह से शौचालय, गैस का चूल्हा, बिजली का काम हाथ में लिया। हर घर तक पीने का पानी पहुंचाया जाएगा। देशभर के सारे प्रदेशों के मंत्रियों, जल संसाधन, पेयजल व सेनिटेशन का काम देखने वाले मंत्रियों के साथ वर्क शॉप किया है। सभी ने सकारात्मकता दिखाई।
यह भी पढ़ें

टॉयलेट के उद्घाटन से पहले jal shakti minister gajendra singh shekhawat ने किया श्रमदान, लोगों ने बताई समस्याएं


बातचीत में मंत्री शेखावत ने बताया कि वर्षाजल पुनर्भरण, संचय आदि प्रमुख मुद्दे हैं। 12 भाषाओं में पत्र भेजे हैं सरपंचों को वर्षा जल संचय के लिए और उन्हें इस विषय काम करने को कहा है। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना ने देश में मिसाल कायम की है। महाराष्ट्र व गुजरात में भी इसी प्रकार प्रोजेक्ट चले। इन तीनों प्रदेशों में भूजल नीचे नहीं जा रहा है। यह इसी योजना के कारण हुआ। ड्रिपसिंचाई के लिए 23 हजार करोड़ का अनुदान किया है।
यह भी पढ़ें

Jal Shakti Minister Gajendra Singh Shekhawat ने दिलाई स्वच्छता की शपथ, समर इंटर्नशिप को किया लॉन्च

इन कार्यक्रमों में लिया भाग
मंत्री शेखावत ने डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज सभागार में स्वच्छ भारत ग्रीष्मकालीन इन्टर्नशिप कार्यक्रम को उन्होंने संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए साफ-सफाई रखने को बढ़ावा दिया। इससे पहले उन्होंने नारवा खींचियान में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। यहां उन्होंने रेट्रो फि टिंग कार्य, आइईसी टॉयलेट, कम्पोजिट पिट वर्क राजकीय सीनियर सैकंडरी विद्यालय नारवां खीचियान तथा रेनवाटर हार्वेस्टिंग कार्य का उद्घाटन किया। उद्घाटन से पूर्व मंत्री ने श्रमदान भी किया। यहां उन्होंने सभा को संबोधित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो