scriptJammu kashmir's apples to be born in Marwar | JAMMU KASHMIR की APPLE मारवाड़ में होगी पैदा | Patrika News

JAMMU KASHMIR की APPLE मारवाड़ में होगी पैदा


- कृषि विश्वविद्यालय के अधीन 6 जिलों में उगाई जाएगी

जोधपुर

Updated: January 17, 2022 04:48:52 pm

जोधपुर।
जम्मू-कश्मीर की शान माने जाने वाली सेब अब मारवाड़ में भी पैदा होगी। जम्मू कश्मीर की सुर्ख लाल व मीठे सेब का अब मारवाड़ में पैदा होने का सपना सच होगा। जोधपुर कृषि विश्वविद्यालय के नवाचार व प्रगतिशील किसानों के प्रयासों से पश्चिमी राजस्थान में जम्मू कश्मीर की समर एप्पल नाम से मशहूर किस्म एचआरएमएन-99 सेब पैदा होगी। विवि के अधीन जोधपुर, बाड़मेर, पाली, जालोर, सिरोही व नागौर में यह किस्म उगाई जाएगी। कृषि विवि के वैज्ञानिकों का एक दल जम्मू में इस किस्म का अध्ययन व फसल परिणाम देखने के बाद करीब 1 हजार पौधें लेकर आया है। विवि के अधीन छह जिलों में इस किस्म की सेब की पैदावार होगी। इस किस्म का पौधा पश्चिमी राजस्थान में नवाचार के रूप मे लगभग 10 हेक्टेयर में 4 गुणा 3 मीटर की दूरी में लगाई गया है।
----
इन स्थानों पर लगाए गए पौधें
- कृषि विज्ञान केन्द्र- गुडामालानी, सिरोही, मौलासर, अठियासन, फ लोदी व केशवाना ।
- कृषि अनुसंधान केन्द्र- मंडोर-जोधपुर, केशवाना-जालोर व उप केन्द्रों पर।
- कृषि महाविद्यालय- नागौर व सुमेरपुर।
---
दो बार सिंचाई की जरुरत
अगले वर्ष मई-जून में फ ल का उत्पादन शुरू होगा। सामान्य पानी मे पनपने वाले इस पौधे को सर्दी में प्रति सप्ताह एक बार तथा गर्मी में दो बार पानी की जरुरत रहती है। साथ ही यह पौधा लगभग 44-45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान सहन करने की क्षमता रखता है। पहले वर्ष प्रति पौधा 7-8 किलो तथा बड़े होने पर अधिकतम 40-50 किलो पैदावार देता है। 25 वर्ष तक खड़ा रहने वाला यह पौधा क्षेत्र की जलवायु के अनुकूल है।
---
वर्तमान मे कृषि विवि के अधीन सभी केन्द्रों के साथ विभिन्न प्रगतिशील किसानों के यहां पर अच्छी तरह से यह पौधा पनप रहा है व इनमे फुटान भी अच्छी अवस्था में हो रहा है। मई-जून तक पहली पैदावार होगी।
डॉ बीआर चौधरी, कुलपति
कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर
----
पारम्परिक खेती से हटकर यह एक अलग नवाचार है। कृषि विवि की ओर से लाए सेब की नई किस्म पौधें लगाए है। कोपलें निकली है और समयानुसार ये अच्छी तरह से पनपेंगे।
जयनारायण सांखला, प्रगतिशील किसान
JAMMU KASHMIR की APPLE मारवाड़ में  होगी पैदा
JAMMU KASHMIR की APPLE मारवाड़ में होगी पैदा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.