scriptJanani Express Off Route | 100 दिन से जननी सुरक्षा राम भरोसे, जिम्मेदार बेखबर | Patrika News

100 दिन से जननी सुरक्षा राम भरोसे, जिम्मेदार बेखबर

राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केतु कलां की जननी सुरक्षा 104 एंबुलेंस 10 फरवरी के बाद से लगातार ऑफ रूट है। जिम्मेदार अधिकारियों की बेरुखी के चलते जननी सुरक्षा, नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य राम भरोसे पर चल रहा है।

 

 

जोधपुर

Published: May 22, 2022 01:24:25 pm

केतु कला (जोधपुर). राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केतु कलां की जननी सुरक्षा 104 एंबुलेंस 10 फरवरी के बाद से लगातार ऑफ रूट है। जिम्मेदार अधिकारियों की बेरुखी के चलते जननी सुरक्षा, नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य राम भरोसे पर चल रहा है।
100 दिन से जननी सुरक्षा राम भरोसे, जिम्मेदार बेखबर
राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केतु कलां
केतु कला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीन केतु मदा, धीरपुरा, भालू राजवा, भालू कला, अनोपगढ़, रतनगढ़ सहित 6 सब सेंटर कार्यरत हैं, जिनकी जनसंख्या 50000 से भी अधिक है।इनके बीच केवल एक जननी एक्सप्रेस संचालित हो रही थी वह भी लंबे समय से मरम्मत के अभाव के कारण ऑफ रूट है।
एक तरफ जहां 45 डिग्री से पार जाता हुआ पारा, तपती लू के कारण मरीजों को मौसम की मार झेलनी पड़ रही है वहीं दूसरी ओर गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे उल्टी, डायरिया जैसी मौसमी बीमारियों की मार झेलने को मजबूर है।
वहीं जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी इससे बेखबर है। दूरदराज की ढाणियों में निवास करने वालें मरीजों के लिए लंबे समय से वरदान रूपी सेवाएं देने वाली 104 एंबुलेंस बंद होने से स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचने के लिए समस्या का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही नवजात शिशुओं के लिए टीकाकरण की सेवाएं भी बाधित हो रही है।
108 को भी हाईवे पर शिफ्ट कर दिया

केतु कलां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आवंटित 108 एंबुलेंस भी लंबे समय से स्वास्थ्य केंद्र की बजाय नेशनल हाईवे 125 जोधपुर- जैसलमेर पर शिफ्ट कर दिया गया, जिसके चलते मरीजों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के नाम पर कोई दूसरा सहारा नहीं बचा, ऐसे में मरीज स्वास्थ्य विभाग की अवस्थाओं का दंश झेलने को मजबूर है।
इनका कहना है

गाड़ी पुरानी होने के कारण आपातकालीन सेवाएं देने योग्य नहीं है। हम सोमवार तक रिजर्व गाड़ी केतु कला पीएचसी को उपलब्ध करवा देंगे।

इंद्रजीत सिंह, जिला समन्वयक, मॉडर्ना इमरजेंसी
हमने उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया है ।सप्ताह भर में नई गाड़ी मिलने की उम्मीद है।

डॉ. रईस खान, बीसीएमओ बालेसर

केतु कला पीएचसी में जननी एक्सप्रेस का मामला हमारे संज्ञान में आया है ।चरणबद्ध तरीके से पुरानी गाड़ियों को रिप्लेस करने का कार्य प्रगति पर है। केतु कलां पीएचसी को बैकअप गाड़ी तुरंत प्रभाव से उपलब्ध करवा दी जाएगी।
डॉ. बलवंत मंडा, सीएमएचओ जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'यूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानकौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर, जो बनने जा रही हैं भगवंत मान की दुल्हनिया? सामने आई तस्वीरसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.