script100 दिन से जननी सुरक्षा राम भरोसे, जिम्मेदार बेखबर | Janani Express Off Route | Patrika News

100 दिन से जननी सुरक्षा राम भरोसे, जिम्मेदार बेखबर

locationजोधपुरPublished: May 22, 2022 01:24:25 pm

Submitted by:

pawan pareek

राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केतु कलां की जननी सुरक्षा 104 एंबुलेंस 10 फरवरी के बाद से लगातार ऑफ रूट है। जिम्मेदार अधिकारियों की बेरुखी के चलते जननी सुरक्षा, नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य राम भरोसे पर चल रहा है।
 
 

100 दिन से जननी सुरक्षा राम भरोसे, जिम्मेदार बेखबर

राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केतु कलां

केतु कला (जोधपुर). राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केतु कलां की जननी सुरक्षा 104 एंबुलेंस 10 फरवरी के बाद से लगातार ऑफ रूट है। जिम्मेदार अधिकारियों की बेरुखी के चलते जननी सुरक्षा, नवजात शिशुओं का स्वास्थ्य राम भरोसे पर चल रहा है।
केतु कला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीन केतु मदा, धीरपुरा, भालू राजवा, भालू कला, अनोपगढ़, रतनगढ़ सहित 6 सब सेंटर कार्यरत हैं, जिनकी जनसंख्या 50000 से भी अधिक है।इनके बीच केवल एक जननी एक्सप्रेस संचालित हो रही थी वह भी लंबे समय से मरम्मत के अभाव के कारण ऑफ रूट है।
एक तरफ जहां 45 डिग्री से पार जाता हुआ पारा, तपती लू के कारण मरीजों को मौसम की मार झेलनी पड़ रही है वहीं दूसरी ओर गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चे उल्टी, डायरिया जैसी मौसमी बीमारियों की मार झेलने को मजबूर है।
वहीं जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी इससे बेखबर है। दूरदराज की ढाणियों में निवास करने वालें मरीजों के लिए लंबे समय से वरदान रूपी सेवाएं देने वाली 104 एंबुलेंस बंद होने से स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचने के लिए समस्या का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही नवजात शिशुओं के लिए टीकाकरण की सेवाएं भी बाधित हो रही है।
108 को भी हाईवे पर शिफ्ट कर दिया

केतु कलां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आवंटित 108 एंबुलेंस भी लंबे समय से स्वास्थ्य केंद्र की बजाय नेशनल हाईवे 125 जोधपुर- जैसलमेर पर शिफ्ट कर दिया गया, जिसके चलते मरीजों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के नाम पर कोई दूसरा सहारा नहीं बचा, ऐसे में मरीज स्वास्थ्य विभाग की अवस्थाओं का दंश झेलने को मजबूर है।
इनका कहना है

गाड़ी पुरानी होने के कारण आपातकालीन सेवाएं देने योग्य नहीं है। हम सोमवार तक रिजर्व गाड़ी केतु कला पीएचसी को उपलब्ध करवा देंगे।

इंद्रजीत सिंह, जिला समन्वयक, मॉडर्ना इमरजेंसी
हमने उच्च अधिकारियों को सूचित कर दिया है ।सप्ताह भर में नई गाड़ी मिलने की उम्मीद है।

डॉ. रईस खान, बीसीएमओ बालेसर

केतु कला पीएचसी में जननी एक्सप्रेस का मामला हमारे संज्ञान में आया है ।चरणबद्ध तरीके से पुरानी गाड़ियों को रिप्लेस करने का कार्य प्रगति पर है। केतु कलां पीएचसी को बैकअप गाड़ी तुरंत प्रभाव से उपलब्ध करवा दी जाएगी।
डॉ. बलवंत मंडा, सीएमएचओ जोधपुर

ट्रेंडिंग वीडियो