बगैर आवेदन जेएनवीयू ने छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का कर दिया पुनर्मूल्यांकन

jnvu jodhpur

- छात्रसंघ अध्यक्ष ने विवि में किया प्रदर्शन, कुलपति और छात्र संघ अध्यक्ष में 1 घंटे तक वाद-विवाद
- कुलपति ने जांच के लिए बनाई कमेटी

Gajendra Singh Dahiya

Updated: 22 Jan 2020, 11:55 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय ने इंजीनियरिंग और रसायन विभाग में पीजी के कई छात्र-छात्राओं द्वारा पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन नहीं करने के बावजूद उनकी उत्तर पुस्तिकाएं जांच कर अंक कम कर दिए। सूचना के अधिकार में मिली उत्तर पुस्तिकाओं से जब इस बात का खुलासा हुआ तो बुधवार को छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी के नेतृत्व में 100 से अधिक छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय के केंद्रीय कार्यालय में भारी विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद छात्र संघ अध्यक्ष की कुलपति से करीब 1 घंटे तक तकरार हुई। कुलपति प्रो प्रवीण चंद्र त्रिवेदी ने उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन मामले की जांच के लिए एक कमेटी गठित की है। कमेटी 2 दिन में रिपोर्ट देगी। कुलपति ने दोषी परीक्षकों पर कार्रवाई का आश्वासन दिया है।


छात्रसंघ अध्यक्ष भाटी बुधवार सुबह 11 बजे विवि के केंद्रीय कार्यालय में छात्रों को लेकर पहुंचे और प्रदर्शन किया। पुलिस और प्रोक्टर्स ने अध्यक्ष को कुलपति कार्यालय में घुसने से रोका। इसके बाद भाटी छात्रों के साथ कुलपति कार्यालय के बाहर ही धरने पर बैठ गए। विरोध बढ़ता देख कुलपति ने छात्रसंघ अध्यक्ष और 5 छात्रों को वार्ता के लिए बुलाया। इस दौरान छात्रसंघ अध्यक्ष ने छात्र हित से जुड़ी ५ महत्वपूर्ण मांगों पर गंभीरता पूर्वक कार्रवाई का अनुरोध किया।

रोल नंबर देखकर दंग रह गए छात्र
छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी के मुताबिक इंजीनियरिंग के मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और विज्ञान के रसायन विभाग के द्वितीय सेमेस्टर का हाल ही में परीक्षा परिणाम जारी किया गया। परिणाम से असंतुष्ट कुछ छात्रों ने पुनर्मूल्यांकन आवेदन दाखिल किया। इसका परिणाम जारी हुआ तब उसमें छात्रों के रोल नंबर भी शामिल थे जिन्होंने पुनर्मूल्यांकन का आवेदन पत्र नहीं भरा था। आवेदन करने वाले और नहीं करने वाले दोनों ही वर्ग के छात्र-छात्राओं के अंक परीक्षक ने अपने मनमर्जी के नियम के तहत घटा दिए। एक टॉपर को तो शून्य अंक दिया गया।

परीक्षा नियंत्रक को हटाओ
छात्रसंघ अध्यक्ष ने हाल ही में विवि के परीक्षा नियंत्रक के पद से त्यागपत्र देने वाले प्रो जैताराम विश्नोई को भी हटाने की मांग की।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned