Jodhpur: आंधी से घायल हुआ जोधपुर, उखडऩे लगी शहर की सांसें

- विश्व के वायु प्रदूषित 4300 शहरों में जोधपुर का 14वां स्थान

- राजस्थान में जोधपुर का वायुमण्डल सर्वाधिक खराब, महीन धूल कणों से सना हुआ है आसमान

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 23 May 2018, 11:59 PM IST

Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर . पिछले करीब बीस दिन से धूल भरी हवा और आंधी के मौसम ने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। लगातार धूल भरी हवा बहने से जोधपुर के आसमान का सीना छलनी हो गया है। हवा में महीन कणों का स्तर यानी पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 का स्तर 400 से ऊपर पहुंच रहा है। बुधवार अपराह्न 4 बजे हवा में पीएम 2.5 का स्तर 377 था, जिसे श्वास लेने के लिए बेहद खराब वायुमण्डल की संज्ञा दी जा रही है। एक पखवाड़े पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी विश्व के सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में जोधपुर को सबसे खराब वायु प्रदूषित शहरों में 14वां स्थान मिला है।

जोधपुर सहित थार के अधिकांश इलाकों की हवा में धूल कणों की वजह से बेजां प्रदूषण हो रखा है। हवा में पीएम 2.5 की मात्रा चार सौ के करीब पहुंच जाने से अस्थमा रोगियों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। हवा में अन्य प्रदूषकों सल्फर डाई ऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड का स्तर काफी कम है। यानी गाडि़यों व फैक्ट्रियों की वजह से होने वाला प्रदूषण काबू में है। हवा में धूल कण बढऩे से चिकित्सकों ने श्वास व ह्रदय रोगियों को संभलकर रहने की सलाह दी है। राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल (आरएसपीसीबी) की ओर से बुधवार को जारी डाटा के मुताबिक जयपुर , जोधपुर, कोटा और उदयपुर में सर्वाधिक प्रदूषित शहर जोधपुर था। वायु गुणवत्ता के मापकों में जोधपुर को ‘वैरी पुअर’ रेटिंग दी गई।

विश्व के 15 प्रदूषित शहरों में जोधपुर 14वां
हाल ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से दुनिया के 108 देशों के 4300 देशों में वायु प्रदूषण का अध्ययन किया गया। सर्वाधिक बीस वायु प्रदूषित शहरों में १४ भारत के हैं। इसमें राजस्थान के जोधपुर के अलावा जयपुर भी शामिल है। भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार जोधपुर मरुस्थल का प्रवेश द्वार है और यहां हर दो चार दिन में धूल भरी हवा चलती ही रहती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक अप्रेल, मई और जून में धूल कणों का स्तर अपेक्षाकृत अधिक होता है, क्योंकि इन दिनों जोधपुर में धूल भरी हवा चलती रहती है।

 


राजस्थान में जोधपुर सर्वाधिक प्रदूषित

प्रदूषक-----जोधपुर-----अजमेर-----जयपुर -----उदयपुर------ कोटा
पीएम२.५ -----३७७-----३४५-----२३४-----३०२-----१९५

पीएम१० -----३४३ -----९३-----१५०-----१६३-----१६९
ओजोन ----- १३४-----१०८-----१३७-----८२-----६७

नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड-----२६-----४९-----६८-----३६-----९
कार्बन मोनोऑक्साइड -----३६-----१४-----६०-----४६-----२५

सल्फ डाई ऑक्साइड -----८ -----१२-----११-----१२-----१०

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned