Children Theater workshop and play  नाटक मुर्गा बत्तीसी में किया राजनीति पर कटाक्ष

MI Zahir

Publish: Jun, 01 2019 02:19:24 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर.राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर व पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर की साझा मेजबानी में टाउन हॉल में आयोजित बाल नाट्य कार्यशाला का समापन शुक्रवार को तीन लघु नाटकों के मंचन से किया गया। कार्यशाला के अंतिम दिन सभी प्रतिभागी 29 बच्चों और युवाओं ने मिल कर तीन लघु नाटकों बम बमपुर की कथा, मुर्गा बत्तीसी और माइम एकता में शक्ति का मंचन किया। कार्यशाला निर्देशक दीपक पारीक व सह निर्देशक रवि ओझा के मार्गदर्शन में तैयार नाटकों को दर्शकों ने बहुत सराहा।

कड़ी मेहनत का कोई पर्याय नहीं

नाटक बमबम पुर की कथा के माध्यम से संदेश दिया गया कि कड़ी मेहनत का कोई पर्याय नहीं है । दूसरे नाटक मुर्गा बत्तीसी में राजनीति पर कटाक्ष करते हुए बताया गया कि नेता किस तरह आम जनता के माध्यम से अपना कार्य सिद्ध करते हैं और काम निकलने के बाद मुद्दों को पीछे छोड़ देते हैं। इसमें मुर्गा आम जनता के प्रतीक के रूप में था । गत 11 मई से आयोजित इस कार्यशाला के समापन समारोह में पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर कार्यक्रम अधिकारी तने राजसिंह सोढा, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी सचिव महेश पंवार और कार्यशाला निर्देशक दीपक पारीक व सहायक निर्देशक रवि ओझा ने सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। कार्यशाला में 6 से 18 वर्ष तक के छात्र व छात्राओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया था।

रचनात्मक तरीके से रूबरू कराया

जयपुर के नाट्य निर्देशक दीपक पारीक के निर्देशन में आयोजित कार्यशाला क्रिएटिव ड्रामा के कॉन्सैप्ट पर आधारित रही, जिसमें बच्चों को एक दायरे में न रह कर कल्पना के विभिन्न आयामों को रचनात्मक तरीके से रूबरू कराया गया। कार्यशाला में बच्चों के कॉन्फिडेन्स लेवल, टीम बिल्डिंग, इमेजिनेशन स्किल, क्रिएटिवनेस, स्टोरी टैलिंग, नरेशन, इम्प्रोवाइजेशन, सेट मेकिंग और क्राफ्ट मेकिंग इत्यादि विषयों पर कार्य किया गया।

 

 

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned