Jodhpur: ‘मेरे शहर को छोडकऱ सारे जिले में बरसात’

jodhpur news

- बाप में 49 इंच बारिश, खेतों में पानी भरा
- शेरगढ़, लोहावट, बावड़ी व पीपाड़ में एक-एक इंच बारिश
- आज भी बना हुआ है बारिश का मौसम

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 31 Jul 2020, 11:59 PM IST

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. भारतीय मौसम विभाग ने दोपहर बाद जोधपुर में एक या दो स्थानों पर मूसलाधार बरसात की चेतावनी जारी की। जोधपुर शहर में उमड़-घुमडकऱ बदरिया आई। ठंडी हवा की बयार मानो झमाझम बरसात का सौगात लाई लेकिन वक्त बीतता गया और बारिश आगे बढ़ती गई। आखिर शहर को छोड़ पूरे जिले में बरसात हुई। जोधपुर शहर में शाम तक केवल बादल ही आते रहे, जबकि जिले में मूसलाधार बारिश से पनाळे चल पड़ी।
बाप में 49 मिलीमीटर पानी बरसा। वहां खेतों में पानी भर गया। किसानों के चेहरे खिल उठे। बावड़ी में 29, लोहावट में 28, पीपाड़ में 20, देचू और शेरगढ़ में 22 मिमी बरसात से निचले स्थानों पर पानी भर गया। ग्रामीणों ने बारिश का दिल खोलकर स्वागत किया। जोधपुर शहर के पास स्थित तिंवरी में भी आधा इंच यानी 12 मिमी बारिश में क्षेत्रवासी झूम उठे। फलोदी में 10 और ओसियां में 2 मिमी बारिश हुई। भोपालगढ़ में 4 मिमी बारिश हुई लेकिन वहां ग्रामीण इसलिए खुश थे क्योंकि बीती रात वहां 50 मिमी पानी बरस चुका था। जोधपुर से पाली के रास्ते में पडऩे वाले रोहट में भी 55 मिमी बारिश से बाळे बह निकले। कुल मिलाकर पूरे जिले में झमाझम बरसात का दौर रहा लेकिन जोधपुर शहर ही सूखा रहा।

दोपहर तक भयंकर उमस, उसके बाद केवल उम्मीद
सूर्यनगरी में बीती रात को असमान बरसात हुई। कई स्थानों पर बौछारें गिरी जबकि कई स्थानों पर महज बूंदाबांदी ही हो सकी। एयरफोर्स स्थित भारतीय मौसम विभाग ने केवल फुहारें ही रिपोर्ट की जबकि रातानाडा, कुड़ी, भीतरी शहर व सूरगसार के इलाकों में आधा इंच बारिश हुई। शहर में शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा। हवा में अत्यधिक आद्र्रता के कारण सुबह से ही उमस भरा मौसम था। दिन चढऩे के साथ उमस ने पसीने के रैले निकालने के शुरू कर दिए। शहरवासी बैचेन होने शुरू हो गए। दोपहर में पारा 35.7 डिग्री पर पहुंचा। ऐसा लग रहा था कि मौसम में अत्यधिक आद्र्रता बादलों को खींच लाएगी। ऐसा हुआ भी। दोपहर डेढ़ बजे से आसमां में काले बादल नजर आने लगे और कुछ ही देर में तेज ठंडी हवा चलने लगी, लेकिन हमेशा की तरह बादलों ने एक बार फिर से निराश ही किया।

मारवाड़ में कई जगह बारिश
मारवाड़ के कई हिस्सों में शुक्रवार को बादल-बरसात का दौर बना रहा। पाली में 4, देसूरी में 3, सोजत में 5 और रोहट में 55 मिमी बारिश हुई। जालोर में 24 मिमी, चितलवाना में 14, आहोर में 1 मिमी बारिश हुई। इस मानसून में सिरोही शुरू से सूखा है। जिले में केवल सिरोही शहर में 4 मिमी बारिश हुई जबकि माउंट आबू सहित शेष जिला सूखा रहा। जैसलमेर के पोकरण में 37 मिमी बारिश हुई। बाड़मेर में नहीं हुई। नागौर के मूंडवा में 25, खींवसर में 17 और लाडऩूं में 3 मिमी बारिश मापी गई।

आज भी बना हुआ है बारिश का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी बादल-बरसात का मौसम बना हुआ है। परिस्थितियां अनुकूल हुई तो जोधपुर में हल्की बरसात तो हो सकती है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned