script

न्यू ईयर मनाने का हॉट डेस्टिनेशन बना जोधपुर, प्रतिवर्ष बढ़ रहा पावणो का क्रेज

locationजोधपुरPublished: Jan 04, 2018 11:46:28 am

Submitted by:

Amit Dave

३१ दिसम्बर व १ जनवरी को १६ हजार से ज्यादा पर्यटकों ने मनाया नववर्ष

tourism in jodhpur

tourists in jodhpur, foreign tourists in Jodhpur, Tourism in Jodhpur, adventure tourism in Jodhpur, new year celebration in jodhpur, Rajasthan tourism, jodhpur news

जोधपुर . शहर के बाशिंदोंं सहित देशी-विदेशी पर्यटकों ने नववर्ष २०१८ का धूमधाम से स्वागत किया। पर्यटन की दृष्टि से देश-विदेश में अलग छवि होने के कारण यहां देशी-विदेशी पर्यटकों का भी उत्साह देखा गया। जोधपुर के शांत माहौल, एेतिहासिक दर्शनीय स्थल, उपयुक्त जलवायु और एयर कनेक्टिविटी सहित अन्य सुविधाओं के कारण हर वर्ष बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक यहां नववर्ष मनाने के लिए पहुंचते हैं। इस बार यह भी यहां देशी-विदेशी पर्यटकों के साथ ही कई अतिविशिष्ट व्यक्ति भी नववर्ष मनाने आए। इस बार ३१ दिसम्बर और १ जनवरी अर्थात् दो दिनों में करीब १६५०७ पर्यटक पहुंचे, जो पिछले वर्ष की तुलना में अधिक रहे।
२ दिन में १४०० से ज्यादा विदेशी पर्यटक

जोधपुर में क्रिसमस , न्यू ईयर व विन्टर वैकेशंस में पर्यटकों का विशेष क्रेज रहता है। ३१ दिसम्बर और १ जनवरी को करीब १४५३ विदेशी पर्यटकों ने नए साल का जश्न मनाया। पिछले वर्ष ३१ दिसम्बर २०१६ और १ जनवरी २०१७ को मिला कर दो दिनों में करीब १२८० विदेशी पर्यटक जोधपुर में थे। इस बार पिछले वर्ष की तुलना में १७३ ज्यादा पर्यटक आए।
बढ़ रहा देशी पर्यटकों का आंकड़ा


नववर्ष पर आने वालों में विदेशी के साथ देशी पर्यटकों का भी जोधपुर के प्रति रुझान बढ़ता जा रहा है। पिछले साल नव वर्ष मनाने के लिए ३१ दिसम्बर व १ जनवरी को १३५४० पर्यटक आए। इस बार, ३१ दिसम्बर २०१७ व १ जनवरी २०१८ को मिला कर दोनों सहित करीब १५०५४ पर्यटकों ने नववर्ष मनाया।

इनका कहना है

जोधपुर हॉट डेस्टिनेशन जोधपुर पर्यटन की दृष्टि से हॉट डेस्टिनेशन है। यहां देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को शांत माहोल, जलवायु और रहने आदि की सुविधाएं मिलती हैं। इस वजह से हर वर्ष पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है।

भानुप्रताप, उप निदेशक, पर्यटन विभाग, जोधपुर

पर्यटकों का रुझान बढ़ रहा


जोधपुर में पर्यटकों का रुझान बढ़ रहा है। यह अच्छा भी है, क्योंकि इससे पर्यटन से जुड़े लोगों को रोजगार मिल रहा है।
– हिमांशु टांक, गाइड

ट्रेंडिंग वीडियो