नहर का पानी रोका तो पानी के नीचे से निकल आया यह, लोग रह गए दंग

नहर का पानी रोका तो पानी के नीचे से निकल आया यह, लोग रह गए दंग
नहर का पानी रोका तो पानी के नीचे से निकल आया यह, लोग रह गए दंग

Jitendra Singh Rathore | Publish: May, 06 2018 01:17:18 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर लिफ्ट कैनाल में मरम्मत व सफाई का काम शुरू, अब रिजर्वायर कर रहे जलापूर्ति


जोधपुर/फलोदी. जोधपुर लिफ्ट कैनाल का क्लोजर शुरू होने के साथ ही नहर में सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। सफाई के दौरान पम्पिंग स्टेशन पर बने फ्लोरिंग जोन में पानी हटा तो वहां रेत के बड़े टीले ही नजर आए। शनिवार शाम तक कैनाल के पम्पिंग स्टेशन 1 व 2 पर सफाई व मरम्मत का कार्य जारी रहा। नहर में आगे से आगे पम्पिंग स्टेशन पर टीमें व मशीनरी पंहुचकर अलग-अलग जगहों पर सफाई कार्य करती रहेगी। कैनाल में 8 मई तक कार्य पूरा होने की संभावना जताई जा रही है। नहर में क्लोजर के चलते शनिवार को फलोदी शहर व अन्य परियाजनों को कैनाल से जलापूर्ति बंद हो गई तथा रिजर्वायर से जलापूर्ति शुरू कर दी गई है।

सफाई में जुटी मशीनें

जोधपुर लिफ्ट कैनाल मरम्मत, सफाई व रख-रखाव के चलते लिए गए क्लोजर में 0 आरडी मदासर से कार्य शुरू किया गया। जहां कैनाल में लाइनिंग कार्य किया गया तथा पम्पिंग स्टेशन 1 व 2 पर सफाई शुरू कर दी गई है। पम्पिंग स्टेशन पर फ्लोरिंग जोन में जमा भारी मात्रा में मिट्टी को हटाने के लिए अलग-अलग जगहों पर करीब 10 मशीनें व अन्य वाहन तैनात किए गए है। पम्पिंग स्टेशन 1 व 2 पर रविवार शाम तक काम पूरा होगा। फिर आगे अन्य पम्पिंग स्टेशन व कैनाल पर सफाई कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

 

बंद हुई जलापूर्ति, रिजर्वायर बुझा रहे प्यास

पीएचईडी प्रोजेक्ट एक्सईएन रविन्द्र चौधरी व पीएचईडी शहर सहायक अभियंता संजय माथुर ने बताया कि कैनाल में क्लोजर के चलते अब फलोदी शहर व अन्य परियोजनों में जलापूर्ति बंद हो गई है। शहर व परियोजनाओं के रिजर्वायर में पर्याप्त पानी है। जिससे जलापूर्ति व्यवस्थाएं सुचारू रखी जाएगी। क्लोजर के दौरान पानी को व्यर्थ न बहाएं। अनुमान है कि 9-10 मई को मुख्य कैनाल का पानी जोधपुर लिफ्ट कैनाल के 0 आरडी तक पंहुच सकता है। अगर पानी की यह रफ्तार रही तो पीएचईडी को रिजर्वायर से करीब 5-6 दिन तक जलापूर्ति सुचारू रखने की चुनौती होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned