जोधपुर नगर निगम के थ्री स्टार रेटिंग के दावे की जांच करेगी स्वच्छता सर्वे टीम, अभी वन स्टार रेटिंग में है शामिल

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए सर्टिफिकेशन में 3 स्टार शहर बनने के नगर निगम के दावे की जांच बुधवार को हो सकती है। स्टार रेटिंग सर्वे टीम स्वच्छता सर्वेक्षण करने वाली टीम से अलग काम करेगी।

अविनाश केवलिया/जोधपुर. स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए सर्टिफिकेशन में 3 स्टार शहर बनने के नगर निगम के दावे की जांच बुधवार को हो सकती है। स्टार रेटिंग सर्वे टीम स्वच्छता सर्वेक्षण करने वाली टीम से अलग काम करेगी।

जोधपुर फिलहाल ओडीएफ डबल प्लस सर्टिफाइड शहर है और वन स्टार रेटिंग में शामिल है। अब थ्री स्टार रेटिंग के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए केन्द्र से ही एक टीम यहां ओडीएफ के दावों के साथ सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट सहित अन्य स्थानों का निरीक्षण करने के साथ दस्तावेजों की जांच करेगी। जोधपुर को थ्री स्टार रेटिंग मिलती है तो स्वच्छता सर्वेक्षण में 400 नम्बर अतिरिक्त मिलेंगे। थ्री स्टार के लिए ओडीएफ प्लस होना जरूरी है, जबकि जोधपुर जोधपुर डबल प्लस है।

इस बार सर्वेक्षण में स्थानीय मदद नहीं
स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन करने वाली टीम इस बार बिना स्थानीय मदद के काम करेगी। निजी कंपनी जो काम कर रही है वह जीपीएस के जरिये सीधे लोकेशन ट्रेस कर मौका निरीक्षण करेगी। फोटोग्राफ अपलोड करने के साथ स्थानीय लोगों से फीडबैक भी लिया जाएगा।

Harshwardhan bhati Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned