scriptपब्लिक कनेक्ट: रसोई के कचरे से महकेंगे शहर के डिवाइडर, ये नेक पहल आप भी शुरू कर सकते हैं | Composting of kitchen waste | Patrika News

पब्लिक कनेक्ट: रसोई के कचरे से महकेंगे शहर के डिवाइडर, ये नेक पहल आप भी शुरू कर सकते हैं

locationआगराPublished: Jan 18, 2018 06:20:48 pm

बांके बिहारी धाम व अग्रवाल समाज महासभा ने मिलकर उठाया शहर के डियवाइडरों के सौन्दर्यीकरण का बीड़ा।

kitchen waste

kitchen waste

आगरा। रसोई का जैविक कचरा अब डस्टबिन के बजाय डिवाइडरों के पेड़ पौधों की ग्रोथ में मदद करेगा। उन्हें पोषण प्रदान कर फूलों को महकाएगा और शहर को सुंदर बनाने में मदद करेगा। यह सकारात्मक प्रयास किया है दयालबाग सौ फुटा रोड बांके बिहारी धाम व अग्रवाल समाज महासभा के लोगों ने। कभी बंजर पड़ी कॉलोनी के सामने के दो डिवाइडरों पर आज हरे भरे और फूलों से महकते पेड़ हैं, जिनकी देखरेख का जिम्मा कॉलोनी के लोगों ने उठाया है।
यहां का मामला
दयालबाग सौ फुटा रोड बांके बिहारी घाम में पौधारोपण कर इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन मुख्य अतिथि डॉ. शशी गोयल, सतीश चंद गुप्ता (विभव) व सुदर्शन दुआ ने किया गया। बांके बिहारी धाम सोसायटी की सचिव विनीता मित्तल व श्वेता अग्रवाल ने बताया कि दो माह पहले तक यह डिवाइडर बंजर पड़े थे। शहर को सुंदर बनाना है तो शहरवासियों को प्रयास करना होगा। इसी उद्देश्य के साथ हमने काम शुरू किया। इस अवसर पर कर्मचारियों से लेकर कॉलोनी के हर उस व्यक्ति को उपहार देकर सम्मानित किया गया, जिसका इस प्रोजेक्ट में सहयोग रहा।
इस तरह किया काम
दो-फीट के गड्डे करवाकर मिट्टी से पॉलीथिन व ईंटे हटवाईं गईं। रसोई का जैविक कचरा व गोबर की खाद से मिट्टी को उपजाऊ बनाया व गड्ढे करवाए गए। उसके बाद कनेर, गुड़हल व सीजनल पौधे लगवाए गए। इनकी देखरेख का जिम्मा कॉलोनी के लोगों पर है।
प्रोजेक्ट से जुड़ने के लिए लोगों के आ रहे प्रस्ताव
विनीता मित्तल ने बताया कि कॉलोनी के सामने हरे भरे डिवाइडर को देखकर अब लोग इससे जुड़ने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं और अपने-अपने क्षेत्र में भी डिवाइडरों को हरा भरा बनाना चाहते हैं।
ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर अग्रवाल समाज महासभा के अध्यक्ष डॉ. आरपी गोयल, ममता गोयल, बांके बिहारी धाम सोसायटी की अध्यक्ष राधारानी गुप्ता, प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. प्रियदर्शनी नायक, क्षेत्रीय पार्षद फौरन सिंह व राजेश्वरी, शुचि माहेश्वरी, रुचि केसरवानी, आर्दश ठुकराल, अनीता मिश्रा, विमलेश, प्रोमलता, अन्नू कुमारी आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो