scriptस्वच्छता रैंकिंग में 133 साल पुराने जोधपुर रेलवे स्टेशन ने मारी बाजी, 2 लाख यात्री रोज करते हैं आवागमन | jodhpur railway station ranks first in cleanliness ranking | Patrika News
जोधपुर

स्वच्छता रैंकिंग में 133 साल पुराने जोधपुर रेलवे स्टेशन ने मारी बाजी, 2 लाख यात्री रोज करते हैं आवागमन

रेलवे स्टेशन का स्वच्छता सर्वे- ए1 श्रेणी में जोधपुर पहले और जयपुर दूसरे स्थान पर

जोधपुरAug 14, 2018 / 09:43 am

Harshwardhan bhati

jodhpur railway station news

jodhpur railway station, facilities at jodhpur railway station, cleanliness of jodhpur railway station, latest Cleanliness ranking, Cleanliness ranking 2018, Clean India Mission, Swacch Bharat Abhiyan, jodhpur news, jodhpur news in hindi

जोधपुर. भारतीय रेल की ओर से देश भर के रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता को परखने के लिए किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे सोमवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जारी किए। इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे का जोधपुर स्टेशन ए1 श्रेणी के स्टेशनों में पहले स्थान पर रहा। यह पिछले सर्वे में 17वें स्थान पर था। वहीं जयपुर रेलवे स्टेशन ने 8वें स्थान से छलांग लगा दूसरा स्थान हासिल किया है। भारतीय रेलवे की ओर से स्वच्छ रेल अभियान के अन्तर्गत विभिन्न स्टेशनों पर इस वर्ष भी सफ ाई व्यवस्था को लेकर थर्ड पार्टी सर्वे करवाया गया था।उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी तरूण जैन के अनुसार क्वालिटी काउंसलिंग ऑफ इंडिया (क्यूसीआई) की ओर से 407 बडे स्टेशनों का सर्वे किया गया था। इसमें 75 स्टेशन ए1 और 332 ए श्रेणी में शामिल हैं। इस बार इस स्चच्छता सर्वें में सभी जोन को भी सम्मलित किया गया। इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे ने पहला पायदान प्राप्त किया है।
ए श्रेणी में भी 10 में से 6 स्टेशन उत्तर पश्चिम रेलवे के


सर्वे में ए श्रेणी में भी उत्तर पश्चिम रेलवे के स्टेशनों को उच्च रैंकिंग प्राप्त हुई है। इस श्रेणी में शीर्ष 10 में से 6 स्थानों पर उत्तर पश्चिम रेलवे स्टेशन ने जगह बनाई है। इनमें मारवाड जंक्शन प्रथम (पूर्व सर्वे में 168 वीं रैक), फुलेरा जंक्शन द्वितीय (पूर्व सर्वे में 219 वीं रैक) पर रहा है। इसके अतिरिक्त उदयपुर ने चौथे (पूर्व सर्वे में 141 वीं रैक), जैसलमेर ने 5वें (पूर्व सर्वे में 47 वीं रैक), बाडमेर ने 7वें (पूर्व सर्वे में 184 वीं रैक) और भीलवाडा स्टेशन ने 10वें स्थान (पूर्व सर्वे में 135 वीं रैक) पर जगह बनाई है।
133 वर्ष पुराना है जोधपुर रेलवे स्टेशन


जोधपुर रेलवे स्टेशन की स्थापना वर्ष 1885 में की गई। जोधपुर से लूणी के लिए पहली रेल इस रेलवे स्टेशन से 9 मार्च 1885 को रवाना की गई। देश के टॉप सौ बुकिंग रेलवे स्टेशन में जोधपुर भी शामिल है। 5 प्लेटफ ॉर्म वाले इस रेलवे स्टेशन पर रोजाना करीब पौने दो लाख यात्रियों का आवागमन होता है।
इन आधार पर हुआ आकलन

– सर्वे में प्रोसेस ऑडिट, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन तथा सिटीजन फ ीडबैक को सम्मलित किया गया।

– यात्रियों के प्रमुख सम्पर्क क्षेत्र – पार्किंग, मुख्य प्रवेश द्वार, प्लेटफ ॉर्म, वेटिंग रूम में सफ ाई की प्रक्रिया का बिंदुवार आकलन।
– सीधे अवलोकन द्वारा – ओपन एरिया, टॉयलेट, बैठने की व्यवस्था, वेंडर एरिया, वाटर बूथ, वेटिंग रूम, रेलवे ट्रेक, फ ुट ऑवर ब्रिज का स्टेशनों पर निरीक्षण के माध्यम से आकलन।
– फ ीडबैक – यह प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण भाग था। जिसमें यात्रियों से स्टेशनों पर सफ ाई की स्थिति का फ ीडबैक लिया गया। यात्रियों से प्रमुख सम्पर्क क्षेत्रों में स्वच्छता अनुभवों के आधार प्रश्न भी पूछे गए।
डीआरएम ने दी बधाई


स्वच्छता सर्वे में देशभर में जोधपुर रेलवे स्टेशन के पहले स्थान पर आने पर डीआरएम गौतम अरोरा ने रेलवे स्टेशन आकर रेल अधिकारियों, कर्मचारियों, सफाईकर्मियों व यात्रियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि पिछले सर्वे के दौरान सामने आई कमियों को दूर कर सबके सहयोग से कार्य किया गया।

Home / Jodhpur / स्वच्छता रैंकिंग में 133 साल पुराने जोधपुर रेलवे स्टेशन ने मारी बाजी, 2 लाख यात्री रोज करते हैं आवागमन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो