scriptमहज भोपे के कहने पर महिला को माना चोर, 6.5 लाख का दंड लगा गांव से बाहर निकलने का सुनाया फरमान | Jodhpur Village Superstition, Panch Considered Woman A Thief | Patrika News

महज भोपे के कहने पर महिला को माना चोर, 6.5 लाख का दंड लगा गांव से बाहर निकलने का सुनाया फरमान

locationजोधपुरPublished: Jul 15, 2019 10:41:53 am

Submitted by:

Nidhi Mishra

सिर्फ एक भोपे के कहने पर गांव की महिला को पंचों और ग्रामीणों ने चोर मान लिया और उसे गांव से बाहर निकालने का फरमान भी सुना दिया।

Jodhpur Village Superstition, Panch Considered Woman A Thief

महज भोपे के कहने पर महिला को माना चोर, 6.5 लाख का दंड लगा गांव से बाहर निकलने का सुनाया फरमान

जोधपुर। डोली गांव में चोरी के मामले में एक भोपे ( bhopa news ) द्वारा पड़ोसी महिला पपली पत्नी केसाराम को चोर बताने पर समाज के पंचों ने महिला पर 6.50 लाख रुपए का दण्ड लगा दिया और दण्ड न भरने पर परिवार को गांव से बहिष्कृत करने का फरमान जारी कर दिया। इसके बाद गांव वालों ने परिवार से बातचीत और दुकानदार ने सामान देना बंद कर दिया।

झंवर थाना पुलिस के अनुसार डोली निवासी पपली पत्नी केसाराम पटेल ने गांव के ही पुरखाराम पुत्र हीराराम, पुरखाराम पुत्र बस्तीराम, पुरखाराम पुत्र रणछोडऱाम, नैनाराम, चुन्नीदेवी, इंद्रा, राकेश, हवली, करनाराम, बागाराम, राजू, हंसराम पुत्र पूनाराम व हंसराज पुत्र बगताराम के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

पपली अपने पति और बच्चों के साथ डोली में पिता के साथ ही रह रही है। गत सात जनवरी को पड़ोसी नैनाराम के मकान में चोरी हो गई थी। उसने व गांव के पंचों ने भोपे की मदद ली। भोपे ने पीपली पर चोरी का आरोप लगाया था। उसकी बातों में आकर पंचों व अन्य आरोपी पपली के पिता के घर पहुंचे और उन्होंने महिला पर चोरी का आरोप लगाया, लेकिन महिला ने हाथ जोड़कर चोरी के आरोपों से साफ मना किया। आरोप है कि पंच अड़े रहे और 6.50 लाख रूपए का अर्थदंड लगाया। जुर्माना भरने में अक्षम होने पर गत 9 जुलाई को पंचों ने महिला व परिवार को गांव से बाहर करने का फरमान जारी कर दिया।
पुलिस जांच में गलत निकले आरोप
मकान मालिक ने चोरी के संबंध में पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। जांच में पुलिस ने महिला की किसी भी प्रकार की भूमिका नहीं मानी थी।


गांव वालों ने बताचीत बंद की, बच्चे हो रहे प्रताड़ित
महिला का आरोप है कि पंचों के फरमान से परिवार का गांव में रहना दूभर हो गया है। गांव वालों ने परिवार से बात करनी बंद कर दी। दुकानदार ने जरूरत का सामान देना तक बंद कर दिया। इतना ही नहीं, बच्चे बाहर जाते हैं, तो उन्हें चोर महिला की संतान बता प्रताड़ित किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो