scriptjodhpur will become startup guru | Jodhpur बन सकता है राजस्थान का Startup गुरु | Patrika News

Jodhpur बन सकता है राजस्थान का Startup गुरु

New Generation का बिजनेस मॉडल Startup की राह से होकर गुजरता है। मेट्रो शहरों की तर्ज पर Jodhpur में भी अब स्टार्टअप कल्चर डवलप होता जा रहा है। इसीलिए सरकार भी अब स्टार्टअप का माहौल देने का प्रयास कर रही है। पिछले कुछ साल में जोधपुर में 30 स्टार्टअप कंपनियां लिस्टेड हुई हैं।

जोधपुर

Updated: January 29, 2022 01:15:21 pm

अविनाश केवलिया . जोधपुर.
New Generation का बिजनेस मॉडल Startup की राह से होकर गुजरता है। मेट्रो शहरों की तर्ज पर Jodhpur में भी अब स्टार्टअप कल्चर डवलप होता जा रहा है। इसीलिए सरकार भी अब स्टार्टअप का माहौल देने का प्रयास कर रही है। पिछले कुछ साल में जोधपुर में 30 स्टार्टअप कंपनियां लिस्टेड हुई हैं। जिनमें से कुछ कंपनियां तो काफी अच्छा व्यापार कर रही हैं। खास बात यह है कि आने वाले कुछ समय में स्टार्टअप Ecosystem को नया रूप देने के लिए सरकारी व निजी Incubation Center और Co-Working Space का कल्चर भी आ रहा है। जोधपुर के अलावा जयपुर व उदयपुर हैं जहां धीरे-धीरे स्टार्टअप कल्चर विकसित हो रहा है।
Jodhpur बन सकता है राजस्थान का Startup गुरु
Jodhpur बन सकता है राजस्थान का Startup गुरु
फैक्ट फाइल

- 30 से ज्यादा स्टार्टअप लिस्टेड
- 3 शहर राजस्थान के जहां सबसे स्टार्टअप कल्चर

- 100 करोड़ का एमओयू स्टार्टअप इंवेस्ट के लिए हुआ है
- 200 से ज्यादा स्टार्टअप को ग्रोथ के लिए इंक्युबेशन सेंटर तैयार हो रहे
ऐसे तैयार होगा इको-सिस्टम

सरकारी व निजी स्तर पर कई लोग प्रयास कर रहे हैं कि स्टार्टअप के लिए एक इको-सिस्टम बनाया जाए। सरकारी स्तर पर इंक्युबेशन सेंटर का कार्य चल रहा है। इसके अलावा एक को-वर्किग स्पेस में 200 लोगों की सीटिंग वाला सेटअप भी तैयार किया जा रहा है। इसकी शुरुआत आगामी कुछ दिनों में हो जाएगी। Marwari Catalysts की ओर से तैयार होने वाले इस सेटअप की लागत करीब 1.5 करोड़ रुपए है।
एड-टेक में रुझान ज्यादा
राजस्थान में इन दिनों पंजीकृत होने वाले स्टार्टअप में से अधिकांश एड-टेक थीम पर ही काम कर रहे हैं। यानि तकनीक आधारित शिक्षा से जुड़े स्टार्टअप की ओर लोगों का रुझान ज्यादा है। ग्लोबल मार्केट में एड-टेक कंपनियों की सफलता देख कर भी इस ओर लोग अपना निवेश करना चाह रहे हैं।
यहां ग्रोथ की गुंजाइश

जोधपुर में बड़ा मार्केट हैंडीक्राफ्ट इंडस्ट्री का है। लेकिन इक्का-दुक्का लोगों को छोड़ दें तो हैंडीक्राफ्ट में किसी प्रकार का स्टार्टअप रुझान देखने को नहीं मिला है। हैंडीक्राफ्ट उद्योग में काम करने वाले लोग स्टार्टअप के रूप में पंजीयन करवाने की ओर आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।
एक्सपर्ट व्यू :: स्टार्टअप के लिए ग्रांट भी मिली
पांच साल पहले जो सोच स्टार्टअप को लेकर जोधपुर में थी, वह अब बदल रही है। हमने 100 करोड़ का एमओयू राजस्थान सरकार के साथ किया है। इसके अलावा केन्द्र सरकार ने हमारी कंपनी ड्रीम टीम को करीब 2 करोड़ से ज्यादा की ग्रांट दी है, जिसमें स्टार्टअप माहौल तैयार करना है। आने वाले पांच साल में और ज्यादा तेजी से चीजें बदलेंगी। कई बड़े स्टार्टअप फाउंडर्स की नजर जोधपुर पर है। केन्द्र व प्रदेश सरकार भी स्टार्टअप को लेकर कई नीतियां बना रही है। नए आइडिया पर निवेश करने वालों की भी कमी नहीं है।
- सुशील शर्मा, फाउंडर, मारवाड़ी कैटेलिस्ट वेंचर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.