scriptJodhpur बन सकता है राजस्थान का Startup गुरु | jodhpur will become startup guru | Patrika News

Jodhpur बन सकता है राजस्थान का Startup गुरु

locationजोधपुरPublished: Jan 29, 2022 01:15:21 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

New Generation का बिजनेस मॉडल Startup की राह से होकर गुजरता है। मेट्रो शहरों की तर्ज पर Jodhpur में भी अब स्टार्टअप कल्चर डवलप होता जा रहा है। इसीलिए सरकार भी अब स्टार्टअप का माहौल देने का प्रयास कर रही है। पिछले कुछ साल में जोधपुर में 30 स्टार्टअप कंपनियां लिस्टेड हुई हैं।

Jodhpur बन सकता है राजस्थान का Startup गुरु

Jodhpur बन सकता है राजस्थान का Startup गुरु

अविनाश केवलिया . जोधपुर.
New Generation का बिजनेस मॉडल Startup की राह से होकर गुजरता है। मेट्रो शहरों की तर्ज पर Jodhpur में भी अब स्टार्टअप कल्चर डवलप होता जा रहा है। इसीलिए सरकार भी अब स्टार्टअप का माहौल देने का प्रयास कर रही है। पिछले कुछ साल में जोधपुर में 30 स्टार्टअप कंपनियां लिस्टेड हुई हैं। जिनमें से कुछ कंपनियां तो काफी अच्छा व्यापार कर रही हैं। खास बात यह है कि आने वाले कुछ समय में स्टार्टअप Ecosystem को नया रूप देने के लिए सरकारी व निजी Incubation Center और Co-Working Space का कल्चर भी आ रहा है। जोधपुर के अलावा जयपुर व उदयपुर हैं जहां धीरे-धीरे स्टार्टअप कल्चर विकसित हो रहा है।
फैक्ट फाइल

– 30 से ज्यादा स्टार्टअप लिस्टेड
– 3 शहर राजस्थान के जहां सबसे स्टार्टअप कल्चर

– 100 करोड़ का एमओयू स्टार्टअप इंवेस्ट के लिए हुआ है
– 200 से ज्यादा स्टार्टअप को ग्रोथ के लिए इंक्युबेशन सेंटर तैयार हो रहे
ऐसे तैयार होगा इको-सिस्टम

सरकारी व निजी स्तर पर कई लोग प्रयास कर रहे हैं कि स्टार्टअप के लिए एक इको-सिस्टम बनाया जाए। सरकारी स्तर पर इंक्युबेशन सेंटर का कार्य चल रहा है। इसके अलावा एक को-वर्किग स्पेस में 200 लोगों की सीटिंग वाला सेटअप भी तैयार किया जा रहा है। इसकी शुरुआत आगामी कुछ दिनों में हो जाएगी। Marwari Catalysts की ओर से तैयार होने वाले इस सेटअप की लागत करीब 1.5 करोड़ रुपए है।
एड-टेक में रुझान ज्यादा
राजस्थान में इन दिनों पंजीकृत होने वाले स्टार्टअप में से अधिकांश एड-टेक थीम पर ही काम कर रहे हैं। यानि तकनीक आधारित शिक्षा से जुड़े स्टार्टअप की ओर लोगों का रुझान ज्यादा है। ग्लोबल मार्केट में एड-टेक कंपनियों की सफलता देख कर भी इस ओर लोग अपना निवेश करना चाह रहे हैं।
यहां ग्रोथ की गुंजाइश

जोधपुर में बड़ा मार्केट हैंडीक्राफ्ट इंडस्ट्री का है। लेकिन इक्का-दुक्का लोगों को छोड़ दें तो हैंडीक्राफ्ट में किसी प्रकार का स्टार्टअप रुझान देखने को नहीं मिला है। हैंडीक्राफ्ट उद्योग में काम करने वाले लोग स्टार्टअप के रूप में पंजीयन करवाने की ओर आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं।
एक्सपर्ट व्यू :: स्टार्टअप के लिए ग्रांट भी मिली
पांच साल पहले जो सोच स्टार्टअप को लेकर जोधपुर में थी, वह अब बदल रही है। हमने 100 करोड़ का एमओयू राजस्थान सरकार के साथ किया है। इसके अलावा केन्द्र सरकार ने हमारी कंपनी ड्रीम टीम को करीब 2 करोड़ से ज्यादा की ग्रांट दी है, जिसमें स्टार्टअप माहौल तैयार करना है। आने वाले पांच साल में और ज्यादा तेजी से चीजें बदलेंगी। कई बड़े स्टार्टअप फाउंडर्स की नजर जोधपुर पर है। केन्द्र व प्रदेश सरकार भी स्टार्टअप को लेकर कई नीतियां बना रही है। नए आइडिया पर निवेश करने वालों की भी कमी नहीं है।
– सुशील शर्मा, फाउंडर, मारवाड़ी कैटेलिस्ट वेंचर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो