scriptकैसे करें सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट डिलीट? | how to delete your social media account permanently tech news hindi | Patrika News

कैसे करें सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट डिलीट?

locationजोधपुरPublished: Feb 10, 2016 03:24:00 pm

Submitted by:

ट्विटर आपके डेटा को 30 दिन तक डिलीट नहीं करता है। फ़ेसबुक अकाउंट ख़ुद ही रिएक्टिवेट
हो जाता है।

social media

social media


सोशल मीडिया पर अकाउंट डिलीट करना मुशकिल साबित होता है। इसका कारण यह है कि सोशल मीडिया कंपनियां एेसा नहीं चाहती हैं। ये उनकी कमार्इ करने का जरिया है यानि ज्यादा सब्सक्राइबर तो ज्यादा विज्ञापन आैर पैसे। अगर उनकी साइट पर लोग कम हो जाएंगे तो उन्हें अपना काम चलाना मुश्किल हो जाएगा।

मालूम हो कि ट्विटर आपके डेटा को 30 दिन तक डिलीट नहीं करता है। अगर आप चाहें तो ट्विटर को बताने के बाद 30 दिन तक कभी भी अपने अकाउंट में वापस जाकर उसे फिर से रिएक्टिवेट कर सकते हैं।

फ़ेसबुक हालांकि इससे थोड़ा अलग है। आपने एक बार अपने अकाउंट को डिलीट करने की गुज़ारिश कर दी और फिर से लॉग-इन कर लिया तो अकाउंट ख़ुद ही रिएक्टिवेट हो जाता है।

अगर आप अपना फ़ेसबुक अकाउंट किसी और वेबसाइट पर भी जाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपको अकाउंट ‘डिलीट’ प्रक्रिया फिर से शुरू करनी होगी।

बताया जाता है कि अपने अकाउंट को डिएक्टिवेट नहीं करना चाहिए बल्कि उसे डिलीट करना चाहिए. डिएक्टिवेट करने पर फ़ेसबुक आपके बारे में जानकारी आपके अकाउंट के साथ सुरक्षित रखेगा। लेकिन लोग आपको फ़ेसबुक पर सर्च नहीं कर पाएंगे। बढ़िया होगा अगर आप अपने डेटा का पूरा बैक-अप ले लें।

नीचे दिखार्इ गया वेबसाइट लिंक आपकी इस काम में मदद कर सकता है। यहां पर आप अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं।

जस्टडिलीटमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो