आधी दुनिया अभी भी विकास से दूरी बनाए हुए हैं- सरोज

आधी दुनिया अभी भी विकास से दूरी बनाए हुए हैं- सरोज

Manish Panwar | Publish: Oct, 14 2018 11:55:14 PM (IST) | Updated: Oct, 14 2018 11:55:15 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

बिलाड़ा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष सरोज सरगरा बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है और उसका मानना है कि इस क्षेत्र की महिलाएं अभी भी विकास से वाकिफ नही हुई है।

बिलाड़ा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष सरोज सरगरा बिलाड़ा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटी हुई है और उसका मानना है कि इस क्षेत्र की महिलाएं अभी भी विकास से वाकिफ नही हुई है। अभी भी कई ऐसी महत्वपूर्ण योजनाएं हैं जिनकी जानकारी तक महिलाओं को नहीं है यहां के प्रतिनिधियों ने एवं अधिकारी वर्ग में महिलाओं से दूरी बनाए रखें और उन्हें उन महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी तक नहीं दी गई।

पिछड़ी जाति की महिलाएं आज भी शिवाय मनरेगा के कार्यों पर मजदूरी ही कर अपना जीवन यापन करती है ।जबकि उन्हें शिक्षित करके कई विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ दिया जा सकता है। ताकि वे स्वयं अपने पैरों पर खड़ा होकर अपना और अपने परिवार का भरण पोषण अच्छी तरह से कर सके ।उसके विधायक बनने पर पहली प्राथमिकता महिलाओं का सशक्तिकरण ,उनका संगठन ,उनको रोजगार से जोड़ना ,विभिन्न योजनाओं के तहत बैंकों से कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाना ,ताकि वे अपने स्वयं का रोजगार खोल सके।
सरोज सरगरा दावा करती है कि अगर वह विधायक बनी तो इस क्षेत्र की महिलाएं, ना केवल विकास योजनाओं का लाभ लेगी बल्कि उनकी क्रय शक्ति भी सुधरेगी ।वह कहती है कि गांव में आज भी मीठे पानी के लिए लोग तरस रहे हैं। किसानों के लिए सिंचाई का पानी नहीं मिल पा रहा है ।पिचियाक बांध की पाल टूटने के साथ ही टूटी हुई लिंक नैहरे आज भी ज्यों की त्यों पड़ी है ।कस्बे में सीवरेज लाइन बनाने के लिए किसी ने योजना तक नहीं बनाई है ।चिकित्सालय में चिकित्सकों के पद रिक्त पड़े हैं। इन पदों को भरने के लिए ना तो विधायक गंभीर है। और न हीं यह महारानी की सरकार। उन्हें विश्वास है कि गहलोत फिर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे और उन्हें भी अपने मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे। ताकि क्षेत्र में विकास की गंगा बह सके।नीस ।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned