पहली बार बनाए ऋण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन में स्केन नहीं हो रहा अंगूठा

पहली बार बनाए ऋण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन में स्केन नहीं हो रहा अंगूठा

Amit Dave | Updated: 26 Jul 2019, 05:10:58 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

- किसान परेशान

- फसल बीमा कराने के लिए केवल 5 दिन बाकी

- 31 जुलाई तक ऋण वितरण नहीं, तो नही हो पाएगा बीमा

- किसान परेशान

- फसल बीमा कराने के लिए केवल 5 दिन बाकी

- 31 जुलाई तक ऋण वितरण नहीं, तो नही हो पाएगा बीमा

जोधपुर।

प्रदेश में देरी से शुरू हुए ऑनलाइन पोर्टल के जरिए सहकारी अल्पकालीन ऋ ण वितरण किया जा रहा है। इसके लिए पहली बार बने पोर्टल पर किसानों से ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे है। ऑनलाइन आवेदन के दौरान आधार सत्यापन के लिए किसानों के अंगूठे को स्केन किया जाता है लेकिन अंगूठे के आधार सत्यापन में किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।वहीं 17 जुलाई को जारी हुई फ सल बीमा अधिसूचना के अनुसार जिन किसानों को 31 जुलाई तक ऋ ण वितरण होगा, उनका ही फ सल बीमा किया जाएगा। वर्तमान में सहकारी समितियां 90 प्रतिशत किसानों से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी नहीं करवा पाई है। ऐसे में साख सीमा स्वीकृत होकर ऋ ण वितरण में देरी होना निश्चित है। ऐसे में सहकारी ऋ ण वितरण में देरी से किसान फ सल बीमे से भी वंचित हो जाएंगे।

--

सहकारिता मंत्री ने निकाला वैकल्पिक रास्ता

वही ऋ ण वितरण में देरी से किसान फ सल बीमा से वंचित नहीं हो, इसके लिए सहकारिता मंत्री ने वैकल्पिक रास्ता निकालते हुए घोषणा की है कि जिन किसानों का सहकारी ऋ ण के लिए ऑनलाइन पंजीयन हो जाएगा, उनका फ सल बीमा कर दिया जाएगा, भले ही उन्हें ऋ ण नहीं दिया गया हो।

----

सहकारी समिति के रजिस्ट्रार नीरज के पवन से बात कर किसानों की समस्या का समाधान कर राहत दिलाने की मांग की है।

तुलछाराम सिंवर, आंदोलन संयोजक

भारतीय किसान संघ

--

मेनुअल आधार सत्यापन कराना होगा

सहकारी रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने बताया कि जिन किसानों का अंगूठा स्केन नहीं हो रहा है। उनको संबंधित उपखण्ड अधिकारी के समक्ष मेनुअल आधार सत्यापन करवाना होगा। उपखंड अधिकारी की रिपोर्ट पर विभाग पोर्टल पर उक्त किसान का आधार सत्यापन कर देंगे।

---

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned