scriptजेठानिया के खेतों में टिड्डी दल का पड़ाव, किसानों की नींद उड़ी | Locust in Jodhpur rural area | Patrika News

जेठानिया के खेतों में टिड्डी दल का पड़ाव, किसानों की नींद उड़ी

locationजोधपुरPublished: Oct 11, 2019 08:24:53 am

Submitted by:

pawan pareek

सेतरावा . समीपवर्ती ग्राम पंचायत जेठानिया व बुड़किया इलाकों में बड़ी संख्या में टिड्डी के दल को खेतों में बैठने पर किसान सांसत में आ गए।

Locust in Jodhpur rural area

जेठानिया के खेतों में टिड्डी दल का पड़ाव, किसानों की नींद उड़ी

सेतरावा (जोधपुर). समीपवर्ती ग्राम पंचायत जेठानिया व बुड़किया इलाकों में टिड्डी दल के पहुंचने के समाचार मिले हैं। बड़ी संख्या में टिड्डी के दल को आसमान से उड़ते हुए खेतों में जाकर बैठने पर किसान सांसत में आ गए। जेठानिया व आसरलाई सम्पर्क सडक़ के पास खेतों में टिड्डी दल के रात्रि पड़ाव लेने की खबर हैं।
जेठानिया सरपंच बदनकंवर व समाजसेवी उत्तमसिंह जेठानिया ने काफी आसमान में उड़ रहा है। टिड्डी दल जेठानिया गांव के कृषि सिंचित इलाकों में डेरा डालने पर किसान उनको उड़ाने का जतन करते रहे। पैराटीचर रणवीरसिंह राठौड़ ने बताया कि बुड़किया बांकासर आदि इलाकों से उड़ता हुआ यह जेठानिया व आसरलाई आदि गांवों के इलाकों में पड़ाव डालने की तैयारी में खेतों में बैठने लगा हैं।
किसान इस टिड्डियों को उड़ाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं। जेठानिया, आसरलाई, बुड़किया आदि गांव कृषि सिंचित इलाका है। खेतों में किसान अपने पूरे परिवार के साथ थाली व तगारी बजाकर व अन्य देशी तरीके अपनाकर बाहर निकालने के लिए मशक्कत में जुटे रहे। लेकिन कामयाबी नहीं मिल रही हैं। जानकारी के अनुसार टिड्डी दल ने ऊंटवालिया व चांदसमा आदि गांवों में भी आसमान से उड़ते हुए किसानों के खेतों में पड़ाव की कोशिश में नुकसान किया हैं।
इन्होंने कहा

जेठानिया गांव से आसरलाई देचू की तरफ आने वाली डामर सडक़ के पास के खेतों में जोगाराम दर्जी, लक्ष्मणराम मेघवाल, इन्द्रसिंह राजपूत, भीयाराम जाट व आसपास खेतों में करीब 2 किलोमीटर के क्षेत्रफल में काफी टिड्डी दल ने पड़ाव ले लिया हैं। किसान आग जलाकर पीपा, ढोल, थाली आदि से उड़ाने का प्रयास कर रहे है।
हेमाराम कुमावत, प्रधान, देचू।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो