Mahatma Gandhi  की विचारधारा से बहुत सी समस्याओं का समाधान हो सकता है

MI Zahir

Updated: 24 Jun 2019, 06:23:04 PM (IST)

Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

जोधपुर. साहित्य अकादमी और राजस्थानी भाषा साहित्य व संस्कृति अकादमी पुरस्कार से सम्मानित जाने-माने कवि, आलोचक, कथाकार और महात्मा गांधी की आत्मकथा के राजस्थानी अनुवादक डॉ. आईदानसिंह भाटी ने कहा कि महात्मा गांधी की विचारधारा ( Mahatma Gandhi's ideology ) से बहुत सी समस्याओं का समाधान ( can solve many problems ) हो सकता है। महात्मा गांधी और टैगोर दोनों मानवतावादी थे।वे अंतर प्रांतीय कुमार साहित्य परिषद की मेजबानी में रविवार सांझ गांधी भवन ( gandhi bhawan ) सभागार में आयोजित लेखक से मिलिए कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता उदबोधन दे रहे थे। उन्होंने प्रश्नोत्तरी सत्र के दौरान लेखकों व श्रोताओं के सवालों के जवाब भी दिए।

हमने गांधी और टैगोर को हाशिये पर ला दिया

रविंद्रनाथ टैगोर की कविताओं के अनुवादक कवि डॉ. भाटी ने कहा कि हम सब गांधी और टैगोर का नाम लेते हैं, लेकिन हमने उन्हें हाशिये पर ला दिया है। डॉ. भाटी ने कहा कि मैं पहले गांधी को स्वीकार नहीं करता था, तब मैं गांधी को बार-बार पढ़ता था तो गांधीवादी और सर्वोदयी नेमिचंद्र जैन भावुक के संपर्क में आने के बाद मुझ में यह बदलाव आया। बापू ने देश के लिए जो किया, वह बहुत महत्वपूर्ण था। डॉ. भाटी ने कहा कि टैगोर शांति निकेतन में लिख रहे थे, लेकिन उनकी कविताओं का अनुवाद करते समय एेसा लगा कि मानो उन्होंने राजस्थानी में ही लिखा हो। बंगाली व राजस्थानी संस्कृति पास-पास दिखाई देती है।

रचनाकार अपने परिवेश से प्रभावित
कार्यक्रम के पहले चरण में लेखक से मिलिए के दौरान डॉ.आईदानसिंह भाटी ने कहा कि रचनाकार अपने परिवेश से प्रभावित होता है, उसे तात्कालिक परिस्थितियां प्रभावित करती हैं और वह सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक परिस्थितियों को अपने साहित्य में रचता है।

रचना स्वयं खुद को रचवाती है

प्रतिष्ठित आलोचक आचार्य मोहनकृष्ण बोहरा ने अध्यक्षीय उदबोधन में कहा कि रचना स्वयं अपने आप को रचनाकार से रचवाती है। कविता लिखना अपने आप में एक अलग तरह का अनुभव होता है। लेखक की रचना प्रक्रिया में यह भी देखना होता है कि अनुराग से गुजरते हुए कैसा अनुभव होता है। टैगोर के कई अनुवाद हैं, लेकिन डॉ.आईदानसिंह भाटी ने टैगोर की कविताओं का बहुत अच्छा अनुवाद किया है। इस मौके संस्था की ओर से प्रख्यात शाइर शीन काफ निजाम ने डॉ. आईदानसिंह भाटी को स्मृति चिह्न भेंट किया।

ये थे मौजूद
कार्यक्रम में शाइर शीन काफ निजाम, कवयित्री डॉ. पद्मजा शर्मा,कवि डॅा. कौशलनाथ उपाध्याय, कथाकार मनोहरसिंह राठौड, डॉ. हरीदास व्यास, हबीब कैफी, मीठेश निर्मोही, शिक्षाविद डॉ.कन्हैयालाल राजपुरोहित, डॉ.सरोज कौशल,भानु मित्र, डॉ गजेसिंह राजपुरोहित, कमलेश तिवारी ,डॉ छैल सिंह राठौड़, नीना छिब्बर, डॉ. चाँदकौर जोशी ,डॉ संध्या शुक्ला,डॉ उषा रानी माहेश्वरी ,अनिल अनवर ,तारा प्रजापत ,लीला कृपलानी ,बृजेश अंबर और ओमप्रकाश बैरवा सहित बड़ी संख्या में राजस्थानी, हिन्दी, उर्दू व संस्कृत के रचनाकार और अकादमिक मौजूद थे। अंत में डॉ. भावेंद्र शरद जैन ने आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन संतोष चौधरी ने किया।

 

See more : जसोल हादसे में घायल पोकरराम घांची की इलाज के दौरान एम्स में मृत्यु, मृतकों की संख्या 15 हुई
https://bit.ly/2Xudnhz

See more : रामकथा के दौरान आंधी से गिरे टेंट में फैला करंट, 12 की मौत, 50 से अधिक घायल
https://www.patrika.com/jodhpur-news/12-deaths-50-injured-from-spreading-current-in-tents-4746230/

See more : जसोल में बड़ा हादसा- हादसे में इन 14 लोगों की गई जान, जोधपुर से एक, देखें सूची
https://www.patrika.com/jodhpur-news/currents-spread-through-in-tent-falling-from-storm-4746511/

See more : जसोल हादसे का मंजर बताते हुए छलक पड़ी कथावाचक की आंखे, कहा भागो लेकिन तब तक देर हो गई
https://www.patrika.com/jodhpur-news/kathavachak-murlidhar-describes-pandal-collapse-in-barmer-4748203/

See more :घर वालों को कहा, तूफान आ रहा है...फोन रखता हूं...और कुछ सैकेण्ड में आई मौत की खबर
https://bit.ly/2ZIWkGg

See more : राम कथा में खुशी से झूम रहे थे श्रद्धालु, अचानक आए तूफान पर कथावाचक ने कहा भागो
https://bit.ly/2LbIwQE

See more :जसोल हादसे के घायलों का हाल जानने जोधपुर पहुंचे सीएम अशोक गहलोत, घटनास्थल का कर चुके हैं दौरा
https://bit.ly/2KAUTpC

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned