सुखद यात्रा एप्प बताएगा हाइवे का हाल

सुखद यात्रा एप्प बताएगा हाइवे का हाल

Manish Panwar | Publish: Mar, 12 2018 12:28:21 AM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

फलोदी (जोधपुर ) . अब हाइवे पर चलने वाले वाहनचालकों को सड़क की गुणवत्ता, सड़क दुर्घटना या किसी भी प्रकार की टूट-फूट की जानकारी मोबाइल पर एप्प के जरिए उ

फलोदी (जोधपुर ) . अब हाइवे पर चलने वाले वाहनचालकों को सड़क की गुणवत्ता, सड़क दुर्घटना या किसी भी प्रकार की टूट-फूट की जानकारी मोबाइल पर एप्प के जरिए उपलब्ध हो सकेगी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इसके लिए 'सुखद यात्राÓ एप्प लांच किया है। यह एप्प वाहनचालकों को फास्टेग की भी सुविधा देगा, जिससे उन्हें टोल टैक्स पर क्यू में नहीं लगना पड़ेगा। केन्द्रीय सड़क एवं राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में इस एप्प को लांच किया गया है, जिसे 50 हजार से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं।
ये सुविधाएं मिलेंगी 'सुखद यात्राÓ में

'सुखद यात्राÓ एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद यूजर की गूगल मेल आईडी या फेसबुक से लॉग इन का विकल्प भी है तथा बिना लॉग इन के भी एप्प का उपयोग कर सकते हंै। इसके अलग-अलग टेब पर कुछ इस तरह जानकारियां मिलेगी-
नियरबाई टोल प्लाजा- आपके मोबाइल की हाइवे पर लोकेशन आते ही एप्प में 100 किमी के दायरे में आने वाले सभी टोल प्लाजा की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

टोल प्लाजा एनरूट- किसी भी नेशनल हाइवे के रूट में सफर शुरू करने से पूर्व बीच आने वाले टोल प्लाजा, टोल राशि, गंतव्य की दूरी की जानकारी मिल सकेगी।
बाय फास्टेग- हाइवे के टोल प्लाजा पर लंबी कतारों से बचने के लिए एप्प में फास्टेग की सुविधा मिलेगी।

नो योर हाइवे- हाइवे की गुणवत्ता की जानकारी मिलेगी।
रिपोर्ट एन इश्यू- हाइवे पर यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या की जानकारी देने के लिए यह टेब काम आएगा। जिसमें फास्टेग, टोल प्लाजा, सड़क पर गड्ढों व अन्य निर्माण संबंधी समस्याओं, सुरक्षा सहित विभिन्न समस्याओं की शिकायत विभाग से की जा सकेेगी। शिकायत के साथ फोटो व वीडियो अपलोड करने की सुविधा भी होगी।

रिपोर्ट समरी- इसमें शिकायत के निस्तारण संबंधी जानकारी उपलब्ध होगी।
नियर बाई- हाइवे पर यात्रा के दौरान नजदीकी शहरों, अस्पताल, एटीएम, पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंंट आदि सुविधओं की जानकारी मिलेगी।

आपतानकालीन टोल फ्री नंबर 1033
एप्प के साथ ही जारी किया गया आपातकालीन टोल फ्री नंबर 1033 के जरिए हाइवे का उपयोगकर्ता राजमार्ग पर किसी भी प्रकार की आपात स्थिति की सूचना या राजमार्ग से संबंधित फीडबैक दे सकेंगे। इस सुविधा में तेजी से सहायता उपलब्ध करवाने के लिए एम्बुलेन्स व वाहनों को उठा ले जाने जैसी सेवाओं के लिए क्रैन आदि को जोड़ा गया है। (निसं)

इनका कहना है
हाल ही शुरू हुए 'सुखद यात्राÓ एप्प का उपयोग करते हुए हाइवे उपयोगकर्ता कई सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। विभिन्न प्रकार की समस्याओं का समाधान भी हो सकेगा। आमजन को इसके लिए जागरूक होना चाहिए।

आदित्य पाठक, ट्रेनर, सेंटर फॉर रोड सेफ्टी, जयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned