scriptमानसून आया ट्रांजिशन फेज में, पाकिस्तान से हवाओं के झौंके शुरू | Mansoon is about to return, westerly wind begins | Patrika News

मानसून आया ट्रांजिशन फेज में, पाकिस्तान से हवाओं के झौंके शुरू

locationजोधपुरPublished: Sep 18, 2020 08:55:01 pm

jodhpur news
– सितम्बर के दूसरे सप्ताह में 24 जिलों में सूखा, केवल जैसलमेर, सिरोही और बांसवाड़ा में ही अधिक बारिश- महीने के अंत में मानसून के पश्चिमी राजस्थान से लौटने की संभावना

मानसून आया ट्रांजिशन फेज में, पाकिस्तान से हवाओं के झौंके शुरू

मानसून आया ट्रांजिशन फेज में, पाकिस्तान से हवाओं के झौंके शुरू

जोधपुर. दक्षिणी-पश्चिमी मानसून अब ट्रांजिशन फेज में आ गया है। आसमां में नमी मौजूद है, बावजूद इसके थार में पाकिस्तान से होकर शुष्क पश्चिमी हवाएं बहने लग गई है। गुरुवार को तो पश्चिमी विक्षोभ का भी हल्का असर देखने को मिला जो मानसून के लौटने का संकेत देता है। पश्चिमी हवा से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। 10 से 17 सितम्बर के दौरान प्रदेश के 24 जिलों में बारिश नहीं हुई। 14 जिले तो ऐसे हैं, जहां पूरा सूखा रहा। केवल तीन जिलों में जैसलमेर, सिरोही और बांसवाड़ा में सामान्य से अधिक बारिश हुई। इस सप्ताह में पूरे प्रदेश में 61 प्रतिशत कम बरसात हुई।
2-3 दिन बाद पश्चिमी राजस्थान में आसमां साफ
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में मानसूनी ट्रफ का पश्चिमी हिस्सा हिमालय की तलहटी में है। दो-तीन दिन बाद इसके सामान्य होने पर पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी आ जाएगी। बमुश्किल ही कहीं छींटे गिरेंगे। अंतिम सप्ताह में मानसून के लौटने की घोषणा संभव है। पूर्वी राजस्थान में कुछ हिस्सों में बरसात होगी। वैसे एक जून से अब तक प्रदेश में करीब दस प्रतिशत अधिक बारिश हुई है।
सामान्य से अधिक रहेगा पारा
सितम्बर के अंतिम दस दिनों में तापमान सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान है, जिससे गर्मी बढ़ेगी। नमी रहने से उमस का भी असर रहेगा।

ऊपर एंटी साइक्लोन, नीचे साइक्लोन
पिछले सप्ताह पश्चिमी राजस्थान में वायुमण्डल के ऊपरी हिस्से में एंटी साइक्लोनिक हवाएं शुरू हो गई। मानसून के समय साइक्लोनिक सुर्कलेशन बनते हैं, लेकिन निचले स्तर साइक्लोनिक हवाएं ही होने से अभी तक मानसून का जाना तय नहीं हुआ है।
इन 14 जिलों में एक बूंद भी बरसात नहीं
श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझनूं, सीकर, नागौर, जयपुर, अलवर, दौसा, करौली, भरतपुर, धौलपुर, कोटा व राजसमंद में 10 से 17 सितम्बर के दौरान एक बूंद भी पानी नहीं बरसा। बीकानेर, जोधपुर, बाड़मेर, अजमेर, भीलवााड़ा, चितौडगढ़़, टोंक, बूंदी, सवाईमाधोपुर, और बारां में मामूली बारिश हुई। डूंगरपुर में सामान्य और जालोर, उदयपुर और प्रतापगढ में सामान्य से अधिक बारिश हुई।
……………………….
‘पश्चिमी राजस्थान में अब बारिश की संभावनाएं कम बची है। पश्चिमी हवा शुरू हो गई है। सितम्बर के अंतिम महीने में मानसून वापसी हो सकती है।’
-आरएस शर्मा, प्रभारी अधिकारी, भारतीय मौसम विभाग जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो