जोधपुर. राज्य स्तरीय एकता शाह विकास सेवा समिति की ओर से जोधपुर में मंगलवार को बुझावड़ गांव स्थित मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी जोधपुर परिसर में आयोजित चौथे विशाल सर्वधर्म सामूहिक विवाह समारोह में 115 जोड़े जीवन के हमसफर बने।

देश भर से सम्मिलित हुए
संयोजक मोहम्मद रौनक काजी व सह संयोजक हसन खान ने बताया कि इस विवाह समारोहमें 95 जोड़े हिन्दू और 20 जोड़े मुस्लिम सहित कुल 115 जोड़े, जोधपुर, पाली, जालोर, बाड़मेर, ब्यावर, बिलाड़ा, आगरा और कानपुर सहित देश भर से सम्मिलित हुए। हिन्दू जोड़ों के विवाह के फेरे आर्य समाज के पण्डितों ने हिन्दू परम्परा के अनुसार विजयसिंह व दिलीप सिंह के नेतृत्व में कराए और मुस्लिम जोड़ो का निकाह इस्लामी काजी वाहिद अली की सरपरस्ती में हुआ।

खातों में शीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी
सह संयोजक गणपतसिंह चैहान व ललित मेवाड़ा ने बताया कि समारोह में सभी पंजीकृत नवविवाहित जोड़ों को समिति की ओर से निशुल्क विवाह प्रमाण पत्र और राज्य सरकार की ओर से 15 हजार की सरकारी अनुदान राशि एफडी के रूप में दुल्हन के नाम से उनके खातों में शीघ्र उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही सफल वैवाहिक जीवन के लिए जोधपुर के जेडीए क्षेत्र के 50 गज का एक रजिस्ट्रीशुदा प्लॉट भी उपलब्ध कराया जाएगा। उपहार के रूप में स्त्री धन सहित कई उपयोगी वस्तुएं दुल्हन के परिवार को सौंप दी गई हैं।

प्रशस्ति पत्र आशीर्वाद स्वरूप प्रदान किए गए

सम्मेलन में मारवाड़ मुस्लिम एजुकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष हाजी अबादुल्लाह कुरैशी, सीईओ मोहम्मद अतीक, सरपरस्त शब्बीर अहमद खिलजी, सदस्य हाजी मोहम्मद इस्हाक, रऊफ अंसारी, पूर्व जेडीए चेयरमैन राजेन्द्रसिंह सोलंकी, राजसिको के पूर्व चेयरमैन सुनील परिहार, नगर निगम में उप नेता गणपतसिंह चैहान, पूर्व पार्षद योगेश गहलोत, सूरसागर ब्लॉक अध्यक्ष गिरीश मीणा, यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डॉ. इमरान खान पठान, समाजसेवी महेंद्र विश्नोई, इन्साफ खां सिन्धी, अली मोहम्मद और मोहम्मद शरीफ मुन्नीदेवी गोदारा सहित प्रदेश भर से आए कई राजनीतिज्ञों, समाजसेवकों और शिक्षाविदों ने विचार व्यक्त किए और ऐसे विवाह को आज की सबसे बड़़़ी जरूरत बताया। समिति के अध्यक्ष जलालुद्दीन व कोषाध्यक्ष चांद मोहम्मद ने कहा कि सम्मेलन में समाज कल्याण विभाग की ओर से सभी नवविवाहित जोड़ों को राजस्थान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के हस्ताक्षरयुक्त प्रशस्ति पत्र आशीर्वाद स्वरूप प्रदान किए गए। संचालन किशोरकुमार प्रजापत ने किया। अंत में भीलवाड़ा के मोहम्मद शरीफ व सलीमुद्दीन ने आभार जताया।

 

 



 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned