script

मारवाड़ : सूखे की मार से पलायन को मजबूर पशुपालक!

locationजोधपुरPublished: Jul 17, 2019 10:14:10 am

Submitted by:

pawan pareek

मानसून बारिश के अभाव में सूखे की मार झेल रहे पशुपालकों को चारा पानी के लिए दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है।
 

Migration of Shepherds from Marwar

मारवाड़ : सूखे की मार से पलायन को मजबूर पशुपालक!

बेलवा (जोधपुर). मानसून बारिश के अभाव में सूखे की मार झेल रहे पशुपालकों को चारा-पानी के लिए दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है। गांवों में समय से भीषण गर्मी से हर कोई बेहाल है। मुश्किल डगर पर सफर करने वाले पशुपालकों को परेशानी हो रही है। भेड़-बकरियां चराने वाले पशुपालकों को पेयजल भी नसीब नहीं हो पा रहा है।
सूखे की मार के चलते पशुपालक दूसरे शहरों व कस्बों की ओर पलायन कर रहे है। बारिश के अभाव में खेल खलिहान व जंगल में घास नही उग पाई है। इससे अब पशुपालकों के सामने बड़ी समस्या पैदा हो गई है। पिछले दिनों में आंधी में भटकते हुए पशुपालक भेड़-बकरियों के साथ दूसरे गांवों व कस्बों की ओर रुख कर रहे है।
महंगा हुआ चारा

हालांकि दो दिनों से आंधी के झोंके कुछ धीमे पड़े है। अन्नदाता के साथ पशुपालक अब इंद्रदेव से बरसात की अरदास कर रहे हैं। इन सबके बीच महंगा हुआ पशुओं का चारा पालकों के लिए चिंता का कारण बन गया है। हरा चारा है नहीं। सूखे चारे के भाव बढ़ गए हैं। पशु पालक बताते है कि सूखे के चलते अपनी भेड़-बकरियों व ऊंटों को लेकर चराई के लिए जालोर, सिरोही, पाली जिलों सहित मध्य प्रदेश भी जाना पड़ता है। भेड़-बकरियों के चारे पानी के लिए एक गांव से दूसरे गांव की ओर ले जाता एक पशुपालक।

ट्रेंडिंग वीडियो