script12 अगस्त को सुबह सवा दस बजे लाखों बच्चे एक साथ गाएंगे देशभक्ति गीत व राष्ट्रगान | Millions of children will sing patriotic songs and national anthem tog | Patrika News

12 अगस्त को सुबह सवा दस बजे लाखों बच्चे एक साथ गाएंगे देशभक्ति गीत व राष्ट्रगान

locationजोधपुरPublished: Aug 08, 2022 11:08:00 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

शिक्षा विभाग

12 अगस्त को सुबह सवा दस बजे लाखों बच्चे एक साथ गाएंगे देशभक्ति गीत व राष्ट्रगान

12 अगस्त को सुबह सवा दस बजे लाखों बच्चे एक साथ गाएंगे देशभक्ति गीत व राष्ट्रगान


जोधपुर. 12 अगस्त को सुबह सवा दस बजे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश के समस्त राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों में एक साथ वंदे मातरम.., सारे जहां से अच्छा, हिंदोस्ता हमारा…, आओ बच्चे तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की.., झंडा ऊंचा रहे हमारा, हम होंगे कामयाब जैसे गीत व बाद में राष्ट्रगान की ध्वनि एक साथ सुनाई देगी। शिक्षा विभाग ने राज्य के समस्त सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों की ओर से एक समय में देशभक्ति गीतों का गायन करवाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर सभी जिलों को विस्तृत निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ये कार्यक्रम राज्य, जिला, ब्लॉक व स्कूल स्तर पर आयोज्य होगा।
स्कूलें जुटी ताल और लय में गाना तैयार कराने के लिएइस आदेश के बाद सभी विद्यालय इन गीतों को ताल और लय में बच्चों को सिखाने के लिए जुट गई है। सोमवार सुबह स्कूलें आरंभ होते ही संस्था प्रधान व शिक्षक इसी कार्यक्रम में व्यस्त नजर आए। जिला स्तर पर इस कार्यक्रम के लिए डीइओ माध्यमिक मुख्यालय को नोडल बनाया गया है। ब्लॉक स्तर पर एसीबीइओ मॉनिटरिंग करेंगे। इसी के साथ स्कूल स्तर पर भी एक नोडल रहेगा। जिला व ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम के वीडियो भी विभाग को भेजे जाएंगे।
रिकॉर्ड के लिए भी भेंजेंगेइस कार्यक्रम को सरकार बेहद अनूठा मान रही है, क्योंकि एक समय में कहीं स्कूलों में कार्यक्रम होंगे। इसको विश्व रिकॉर्ड बुक में भी दर्ज कराने का प्रयास रहेगा। इसके लिए उपनिदेशक शाला दर्पण जयपुर को नोडल अधिकारी बनाया गया है। राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय प्रदेश मीडिया सदस्य सुभाष विश्नोई ने कहा कि ऐसे आयोजनों से विद्यार्थी बहुत कुछ सिखेंगे और उन्हें आजादी का संघर्ष भी पता चलेगा।
जोधपुर का उम्मेद राजकीय स्टेडियम में होगा कार्यक्रम

डीइओ माशि मुख्यालय अमृतलाल ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम 12 अगस्त को उम्मेद राजकीय स्टेडियम में होगा। जिसमें 2 हजार विद्यार्थी जुटेंगे। कार्यक्रम को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो