scriptप्रदेश की जनता अब न्यूनतम दरों पर खरीद सकेगी मिनरल वाटर, सहकारी समितियां बेचेंगी पानी | mineral water to be available for Rajasthan at low prices | Patrika News

प्रदेश की जनता अब न्यूनतम दरों पर खरीद सकेगी मिनरल वाटर, सहकारी समितियां बेचेंगी पानी

locationजोधपुरPublished: Feb 20, 2017 05:31:00 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

सहकारी समितियां अब प्रदेश में सस्ते दामों में मिनरल वाटर उपलब्ध कराएगी।

mineral water

mineral water

प्रदेश की चुनिंदा सहकारी समितियों पर अब पानी की शुद्धता के लिए मिनरल वाटर प्लाण्ट लगाए जाएंगे। इससे यहां पर मिनरल वाटर उपलब्ध होगा और जनता समिति को न्यूनतम राशि को भुगतान करके पानी ले सकेगी। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में श्रीगंगानगर जिले में इसकी शुरुआत हो चुकी है।
READ MORE: गुड न्यूज:- जोधपुर व जैसलमेर के बीच आज से नियमित फ्लाइट शुरू


ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल को उपलब्ध कराने के लिए जिले की ग्राम सेवा सहकारी समितियों में मिनरल वाटर प्लाण्ट स्थापित किए जाएंगे। जहां पर 10 रुपए में 20 लीटर मिनरल वाटर मिल सकेगा। समिति बाजार से कम दरों पर 12 रुपये प्रति कैम्पर या बीस लीटर होम डिलीवरी पर एवं समिति प्लाण्ट से क्रय करने पर 10 रुपये प्रति कैम्पर की दर से मिनरल वाटर उपलब्ध करवाएगी, जबकि बाजार मूल्य 20 रुपये प्रति कैम्पर है।
READ MORE: जोधपुर एयरपोर्ट विस्तार के लिए निगम व एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच होने वाला एमओयू स्थगित

यह होगा फायदा

समिति का यह कार्य जहां एक ओर ग्रामीणों के लिए शुद्ध पेयजल की आवश्यकता को पूरा कर रहा है, वहीं दूसरी ओर इससे विवाह, उत्सव एवं दुकानदारों की दैनिक जरूरतें भी पूरी होंगी। मिनरल वाटर प्लाण्ट की लागत 3 लाख 92 हजार रुपए आएगी। इसके लिए समग्र सहकारी विकास परियोजना के तहत सहकारी विभाग द्वारा सहायता प्रदान करने पर विचार किया जा रहा है। सहकारिता विभाग के अतिरिक्त रजिस्ट्रार सोहनलाल लखानी के अनुसार गुणवत्ता एवं उचित मूल्य सहकारी क्षेत्र की पहचान है। इसी पहचान को कायम रखते हुए मिनरल वाटर प्लाण्ट स्थापित किए जाएंगे, जो बाजार की निर्धारित दरों पर मिनरल वाटर की आपूर्ति करते हैं। स्थानीय आवश्यकताओं की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए समिति ने अभी छोटे स्तर पर मिनरल वाटर प्लाण्ट स्थापित किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो