scriptपहाड़ों का हो रहा खनन, नियमों की उड़ रही धज्जियां | Mining of mountains, flouting of rules | Patrika News
जोधपुर

पहाड़ों का हो रहा खनन, नियमों की उड़ रही धज्जियां

– दूगर ग्राम पंचायत के पहाड़ी क्षेत्र का मामला- सूचना के अधिकार अधिनियम में खुलासा- अनुमति दो स्टोन क्रेशर की जबकि पहाड़ों में चल रहे हैं पांच स्टोन क्रेशर

जोधपुरOct 27, 2021 / 01:29 pm

जय कुमार भाटी

पहाड़ों का हो रहा खनन, नियमों की उड़ रही धज्जियां

पहाड़ों का हो रहा खनन, नियमों की उड़ रही धज्जियां

जोधपुर। जिले में नियमों की धज्ज्यिां उड़ाते हुए अवैध खनन धड़ल्ले से हो रहा है। जिसको लेकर विभाग मौन है। क्षेत्र की दूगर ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम दूगर व डूडीनगर के पहाड़ी क्षेत्र में पिछले करीब एक साल से खनन कार्य में लगी स्टोन क्रेशर मशीनें पहाड़ों को खोखला करने में लगी हुई हैं। दूगर की सरहद में स्थित पहाड़ी क्षेत्र में दो स्टोन क्रेशर को शार्ट टाइम परमिशन के तहत खनन की अनुमति दी गई हैं। दूगर के पहाड़ी क्षेत्र में वर्तमात में कुल पांच स्टोन क्रेशर बड़ी व भारी मशीनों के साथ पहाड़ों व कैचमेंट एरिया में चौबीसों घंटें खनन हो रहा है। यह खुलासा सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी में हुआ है। आगोलाई निवासी आरटीआई कार्यकर्ता हीराराम मेघवाल ने बताया कि दूगर की सरहद में संचालित स्टोन क्रेशर को लेकर मांगी गई जानकारी में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियत्रंण मंडल के क्षेत्राधिकारी ने यह सूचना उपलब्ध कराई है।
कैचमेंट एरिया में हो रहा अवैध खनन
आरटीआई कार्यकर्ता मेघवाल ने बताया कि ज्यादातर खनन उस क्षेत्र में हो रहा है, जो आगोलाई, डूडीनगर व दूगर तालाबों का मुख्य कैचमेंट क्षेत्र है। इस क्षेत्र के पहाड़ों का पानी इन तालाबों को भरता हैं। साथ ही किसी भी स्टोन क्रेशर के चारों तरफ कोई दीवार या जीआई चद्दर का कवर नहीं हैं, के्रशर संचालन क्षेत्र में ना तो पानी का छिडक़ाव होता हैं और ना ही पौधारोपण किया गया हैं। पास में स्थित राप्रावि बेलदारों की ढ़ाणी से मात्र 500 मीटर दूरी पर स्टोन क्रेशर लगे हुए हैं तथा यहां से प्रतिदिन सैकड़ों डंपर स्कूल के आगे से होकर डस्ट उड़ाते हुए कंक्रीट परिवहन कर रहे हैं ।
प्रशासन को अवगत भी कराया, कोई कार्रवाई नहीं
ग्रामीणों व आगोलाई, दूगर के जनप्रतिनिधियों ने कई बार प्रशासन को अवगत भी करवाया। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। गत दिनों आगोलाई व दूगर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित प्रशासन गांवों के संग अभियान में नियम विरुद्ध चल रहे स्टोन क्रेशर को लेकर ग्रामीणों की ओर से प्रशासन को ज्ञापन दिया गया हैं ।
दूगर ग्राम पंचायत के पहाड़ी क्षेत्र में नियम विरुद्ध संचालित स्टोन क्रेशर को लेकर प्राप्त शिकायत के आधार पर राजस्व व खनिज विभाग से जांच करवाई जा रही है। रिपोर्ट मिलते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
– डॉ.मनोज खेमादा, उपखंड अधिकारी, बालेसर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो