scriptजोधपुर सहकारी भण्डार रिश्वत प्रकरण पर बोले मंत्री किलक, एसीबी ने बांध रखे हैं मेरे हाथ | minister of cooperative department jodhpur | Patrika News

जोधपुर सहकारी भण्डार रिश्वत प्रकरण पर बोले मंत्री किलक, एसीबी ने बांध रखे हैं मेरे हाथ

locationजोधपुरPublished: Nov 11, 2017 06:30:59 pm

कहा, रिपोर्ट मिलते ही फर्जीवाड़ा करने वालों का करूंगा सफाया

minister of cooperative department jodhpur

minister of cooperative department jodhpur

जोधपुर . सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक ने कहा कि जोधपुर होलसेल उपभोक्ता सहकारी भण्डार के ५.५० लाख रुपए रिश्वत प्रकरण में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो से अभी तक विभाग को अंतिम रिपोर्ट नहीं मिली है जिसकी वजह से दोषी कार्मिकों पर कार्रवाई नहंी हो पा रही है। एसीबी जिस दिन रिपोर्ट देगी, फर्जीवाड़ा करने वालों का सफाया कर दिया जाएगा। किलक बाड़मेर और जैसलमेर के दौरे के बाद गुरुवार देर रात जोधपुर पहुंचे थे। उन्होंने शुक्रवार सुबह राजस्थान पत्रिका के साथ विशेष बातचीत की। गत अप्रेल में भण्डार के तत्कालीन महाप्रबंधक मधुसूदन शर्मा के ५.५० लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़े जाने के बाद एसीबी जांच में शर्मा की ओर से सहकारिता विभाग के कई अधिकारियों का नाम लेने के बावजूद विभाग की ओर से अब तक कोई कार्रवाई नहीं करने के प्रश्न पर मंत्री ने अपना पक्ष रखा। किलक ने कहा कि एसीबी को रिपोर्ट देने के लिए पत्र लिखा जाएगा। जयपुर डेयरी में हुए घोटाले के संबंध में भी पत्र लिख कर कार्यवाहियां की गई हैं।
भण्डार घोटालों की जांच १५ दिन में
जोधपुर के सहकारी भण्डार में पिछले सात बरसों में २.३७ करोड़ रुपए के धारा ५५ में प्रमाणित गबन होने के बावजूद अधिकारियों की ओर से दोषियों को टे्रड लॉस बता कर बरी करने का प्रश्न पूछने पर किलक ने कहा कि एक्ट के अंतर्गत ही कार्रवाई की जा सकती है। अब सरकार एक्ट में संशोधन करने के बारे में सोच रही है, ताकि भ्रष्ट अधिकारी फर्जीवाड़े करने वालों को बचा नहीं सके। किलक ने कहा कि भण्डार में धारा-५५ के घोटालों की अगले १५ दिन में जांच अधिकारी बैठा कर जांच की जाएगी।
७५ हजार करोड़ का ऋण देगी सरकार

किसानों के संबंध मे प्रश्न पूछने पर किलक ने कहा कि राज्य सरकार अब तक ५७६०० करोड़ के ब्याज मुक्त ऋण बांट चुकी है। सरकार के एक साल के कार्यकाल में इसे ७५ हजार करोड़ तक पहुंचा देगी, जो देश के किसी भी राज्य से अधिक ऋण होगा। किसानों के लिए शुरू की गई व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना में कांगे्रस सरकार में ५० हजार रुपए का क्लेम मिलता था, जिसे बढ़ा कर अब ६ लाख कर दिया गया है। अगले साल तक इसे १० लाख रुपए कर दिया जाएगा।
डेयरी अधिकारियों को डांट
किलक ने सर्किट हाउस में ही सुबह दस बजे सहकारिता विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सरस डेयरी के अधिकारियों को मार्जिनल प्रॉफिट रहने पर डांट लगाई। किलक ने कहा कि करोड़ों का बिजनेस करने वाले डेयरी में लाभांश घटना चिंताजनक है। सहकारी भण्डार के एक ही बिजनेस पर ध्यान देने को भी किलक ने गंभीर बताया। किलक से मिलने के लिए भाजपा के स्थानीय नेता भी पहुंचे। दोपहर १२.३० बजे किलक जयपुर के लिए रवाना हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो