रेलवे में अब नहीं होगी फाइलें गुम

- ई-ऑफिस की शुरुआत करने वाला देश का तीसरा जोन बना जोधपुर मण्डल

- उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल से प्राप्त ई-फाइल से शुुरुआत

जोधपुर।

उत्तर पश्चिम रेलवे का जोधपुर रेल मंडल ई-ऑफिस की शुरुआत करने वाला देश का तीसरा जोन बन गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक राजेश तिवारी ने जोधपुर मण्डल से प्राप्त ई-फ ाइल पर अनुमोदन प्रदान कर उत्तर पश्चिम रेलवे पर ई-ऑफि स की शुरुआत की। ई-ऑफि स एक आसान और सुगम प्लेटफ ॉर्म है। इसमें फ ाइल कभी गुम नहीं होगी व किसी भी फ ाइल को ट्रेस करना बहुत आसान होगा। इस सिस्टम में एक जगह से दूसरी जगह फ ाइल के पहुंचने में समय की बहुत बचत होगी। फ ाइल सिस्टम पर उपलब्ध होने के कारण इस प्रणाली में पारदर्शिता रहेगी तथा नोटिंग व फ ाइल के पेज में कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा। इसमें फ ाइलों के रखरखाव व स्पेस जैसी कठिनाइयों का सामना नहीं करना पडेगा। उत्तर पश्चिम रेलवे पर ई-ऑफि स के प्रथम चरण में मुख्यालय व जोधपुर मण्डल पर इस प्रणाली की शुरुआत हुई है। आगामी 6 माह में सभी मण्डलों पर इसे लागू करने का लक्ष्य तय किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे से पहले दक्षिण मध्य रेलवे तथा उत्तर रेलवे में ई-ऑफि स की शुरुआत हो चुकी है।

----------

क्या है ई-ऑफि स

यह एक एकीकृत फ ाइल और रिकॉर्ड प्रबंधन प्रणाली है जो आंतरिक डेटा के सरल उपयोग के साथ सामग्री प्रबंधन (डाटा ) को सरल बनाती है। यह एप्लीकेशन फ ाइल की ट्रैकिंग और अभिलेखीय डाटा को आसानी से उपलब्ध कराती है। सिस्टम और डाटा पूरी तरह सुरक्षित और गोपनीय रखने के साथ नियमित कार्यों को स्वचालित बनाती है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रॉनिक फ ाइल सिस्टम के साथ मैनुअल सिस्टम को प्रतिस्थापित कर संसाधन का बेहतर तरीके से उपयोग करना है।

--

पारदर्शिता आएगी

ई-ऑफिस लागू करने से पहले जोधपुर मण्डल में कर्मचारियों के डिजिटल सिग्नेचर बनाने की प्रक्रिया पूरी की गई। ई-ऑफि स से उत्पादकता और दक्षता में वृद्धि के साथ ही काम में पारदर्शिता आएगी। इसे लागू करने से पहले सभी डाटा को ऑनलाइन किया गया है।

गोपाल शर्मा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकरी

उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मण्डल

Amit Dave
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned