scriptजोधपुर हाईकोर्ट में बम विस्फोट की धमकी के दूसरे दिन एयरपोर्ट पर विमान हाईजैक, मॉकड्रिल निकली तो ली राहत की सांस | video: mock drill at Jodhpur airport | Patrika News
जोधपुर

जोधपुर हाईकोर्ट में बम विस्फोट की धमकी के दूसरे दिन एयरपोर्ट पर विमान हाईजैक, मॉकड्रिल निकली तो ली राहत की सांस

जोधपुर एयरपोर्ट पर विमान हाईजैक की सूचना के बाद वायुसेना, सेना, सीआईएसएफ व पुलिस मौके पर पहुंची
 

जोधपुरAug 11, 2017 / 06:25 pm

Nidhi Mishra

mock drill at Jodhpur airport

mock drill at Jodhpur airport

हाईकोर्ट परिसर में बम विस्फोट की धमकी के बाद दूसरे ही दिन एयरपोर्ट पर विमान हाईजैक होने की सूचना से शहर में शुक्रवार को हड़कम्प मच गया। आनन फानन में वायुसेना, सेना, सीआईएसएफ और पुलिस अधिकारी एयरपोर्ट पहुंचे, लेकिन जांच में मॉक ड्रिल निकलने पर सभी ने राहत की सांस ली।
जानकारी के अनुसार शाम करीब चार बजे एयरपोर्ट पर विमान हाईजैक होने की सूचना मिली। पुलिस अधिकारियों को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए गए। सेना, वायुसेना के अधिकारी व जवान भी एयरपोर्ट पहुंचे। फायर ब्रिगेड व दो दमकलों को भी तुरंत एयरपोर्ट पहुंचने के निर्देश दिए गए। सभी ने जांच शुरू की, लेकिन प्रारम्भिक तौर पर सूचना मॉक ड्रिल यानि हाईजैक होने की परिस्थिति से निपटने की तैयारी परखने वाला अभ्यास निकला।
कल हाईकोर्ट में बम विस्फोट की खबर ने दहलाया

‘पुलिस विभाग को सूचना दे रहा हूं। आज दस अगस्त को हाईकोर्ट जोधपुर कैम्पस के अंदर पांच स्थानों पर बम विस्फोट होंगे। आप अभी पूरा कैम्पस खाली कराएं।’ जिला सेशन कोर्ट में टेबल पर सीडी वाले लिफाफे में हाथ से लिखी पर्ची पर मिली इस सूचना ने गुरुवार दोपहर न सिर्फ हाईकोर्ट परिसर और पुलिस, बल्कि वहां मौजूद लोगों और शहर में हड़कम्प मचा दिया। आनन-फानन में जोधपुर पुलिस के आला अधिकारी हाईकोर्ट पहुंचे। दोपहर १२.३० बजे से देर शाम तक पुलिस, एटीएस, ईआरटी, सीआईडी व अन्य जांच एजेंसियों ने सघन सर्च अभियान चला हाईकोर्ट के १७ बैंच, उससे जुड़े चैम्बर, पार्र्किंग स्थल, अधीनस्थ न्यायाालय और मण्डोर रोड स्थित एडीजे ग्रामीण, कलक्ट्रेट परिसर में तलाशी की। बम निरोधक दस्ता, सीआईडी व एटीएस के डॉग स्क्वॉयड ने हर एक कोने की जांच की। हाईकोर्ट के मुख्य भवन की छत की भी तलाशी ली गई। आखिरकार न तो कोई बम मिला और न ही कोई संदिग्ध वस्तु या सामग्री। तब पुलिस के साथ ही न्यायिक अधिकारी और इनसे जुड़े लोगों और आमजन ने राहत की सांस ली।
हाईकोर्ट परिसर खाली नहीं कराया, एक-एक की जांच

बम विस्फोट की धमकी हाईकोर्ट परिसर से जुड़ी होने के कारण एसीपी पूजा यादव, उदयमंदिर थानाधिकारी मदनलाल तुरंत मौके पर पहुंच गए। डीसीपी डॉ. अमनदीपसिंह कपूर भी हाईकोर्ट पहुंचे और सर्च अभियान शुरू करवाया। आधे घंटे बाद पुलिस कमिश्नर अशोक राठौड़ भी हाईकोर्ट पहुंचे। बाद में कमिश्नरेट के पूर्वी जिले से जुड़े अधिकतर अधिकारी कोर्ट परिसर पहुंचे। सबसे पहले हाईकोर्ट परिसर के पीछे स्थित वाले हिस्से से तलाश शुरू की गई। पुलिस ने हाईकोर्ट और अधीनस्थ न्यायालय खाली नहीं करवाया। वहां आने वाले हर एक व्यक्ति को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद प्रवेश दिया गया। खोजी श्वानों को कोने-कोने में घुमाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो