scriptMonsoon: 17 दिन से बंगाल की खाड़ी शांत, अगले सप्ताह सक्रिय होने की उम्मीद | Mon | Patrika News
जोधपुर

Monsoon: 17 दिन से बंगाल की खाड़ी शांत, अगले सप्ताह सक्रिय होने की उम्मीद

अरब सागर में भी हलचल कम होने से मानसून कमजोर हुआ

जोधपुरJun 17, 2024 / 09:45 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. दक्षिणी मानसून कमजोर हो गया है। बीते 17 दिन से बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नहीं बन पाया है। उत्तरी-पूर्वी राज्यों में 31 मई को मानसून पहुंचा था। और पश्चिमी बंगाल के कुछ हिस्से में भी आया था, लेकिन उसके बाद अब तक मानसून की बंगाल की खाड़ी की शाखा शांत है। राजस्थान में बंगाल की खाड़ी की शाखा ही मानसूनी वर्षा लाती है।
मौसम विभाग ने अगले सप्ताह तक बंगाल की खाड़ी में कुछ एक्टिविटी होने के संकेत दिए हैं। उधर, तेजी से बढ़ रही अरब सागर शाखा भी गुजरात में प्रवेश करके ठंडी हो गई है, जिससे पूरा मानसून कमजोर पड़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मानसून की कोई खास एक्टिविटी नहीं होगी। इस बीच पश्चिमी गर्म हवा चलेगी, जिससे उमस और तपिश रहेगी। जून के अंत तक राजस्थान में मानसून के प्रवेश की उम्मीद है।

जोधपुर में सीजन की दूसरी सबसे गर्म रात, पारा 33 डिग्री

सूर्यनगरी में बीती रात इस सीजन की दूसरी सबसे गर्म रात रिकॉर्ड की गई। रात का तापमान 33 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4.4 डिग्री अधिक था। इस तापमान पर वातावरण में आपेक्षिक आर्द्रता 58 प्रतिशत रही। हीट इंडेक्स केलकुलेटर के अनुसार इस तापमान और नमी पर शहरवासियों को 39 डिग्री तापमान का अहसास हो रहा था। इस उमस भरी रात में कूलर व पंखे फेल हो गए। लोग बेहाल नजर आए। सुबह 5 बजे भी उमस अधिक थी, लेकिन 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही हवा के कारण कुछ राहत थी। गौरतलब है कि इससे पहले 19 मई को रात का पारा 33.1 डिग्री और 27 मई को 33 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

दिन में तापमान केवल 9 डिग्री चढ़ा

जोधपुर में सोमवार को दिन का तापमान 42.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2.3 डिग्री अधिक था। दिन व रात के तापमान में 9 डिग्री का ही अंतर था।

Hindi News/ Jodhpur / Monsoon: 17 दिन से बंगाल की खाड़ी शांत, अगले सप्ताह सक्रिय होने की उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो