scriptमानसून की केवल मुंह दिखाई, एक सप्ताह से गायब | Patrika News
जोधपुर

मानसून की केवल मुंह दिखाई, एक सप्ताह से गायब

– मानसून के बाद पारा 40 डिग्री के भीतर, लेकिन बरसात को तरसे

जोधपुरJul 03, 2024 / 08:12 pm

Gajendrasingh Dahiya

जोधपुर. सूर्यनगरी में एक सप्ताह पहले मानसून ने प्रवेश किया था और पहले ही दिन डेढ़ इंच पानी बरसा दिया। शहर तरबतर हो गया, लेकिन मानसून की एकबारगी मुंह दिखाई के बाद वह हफ्तेभर से ठंडा पड़ा है। मानसून आने के बाद पारा हालांकि चालीस डिग्री के भीतर बना हुआ है और भयंकर गर्मी से भी राहत है, लेकिन शहरवासियों को बारिश का इंतजार है। मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान में तो कई इलाकों में अच्छी बारिश का पूर्वानुमान जताया है, लेकिन जोधपुर संभाग में आगामी तीन चार दिन बारिश के आसार कम है।
जोधपुर में 26 जून को मानसून ने दरवाजा खटखटाया था। उस दिन 33.6 मिलीमीटर बारिश हुई। इस बारिश ने लगभग जून महीने की औसत बारिश की भरपाई कर दी थी। अगले दिन 27 जून को मौसम विभाग ने जोधपुर में मानसून का प्रवेश दर्शाया था। इसके 26 जून के बाद से अब तक मानसून ठंडा पड़ा है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में बरसात हो रही है लेकिन जोधपुर सहित मारवाड़ के अधिकांश हिस्से सूखे पड़े हैं।

पारा 40 डिग्री के नीचे, उमस से परेशान लोग

मानसून के प्रवेश करने के साथ ही शहर में अब बादलों की आवाजाही और नमी की अधिकता है जिसके कारण तापमान 40 डिग्री से ऊपर नहीं जा रहा है, लेकिन उमस के कारण बुरा हाल है। लोग उमस भरी तपिश से परेशान है।

बीते एक सप्ताह में दिन का तापमान

दिन ——— अधिकतम तापमान

3 जुलाई ——- 38.9

2 जुलाई ——- 38.2

1 जुलाई ——- 37.9

30 जून ——- 37.6

29 जून ——- 35.6
28 जून ——- 34.2

27 जून ——-38.0

Hindi News/ Jodhpur / मानसून की केवल मुंह दिखाई, एक सप्ताह से गायब

ट्रेंडिंग वीडियो