scriptMore than 500 farmers have been waiting for 18 months to sowing crops | POWER CRISIS---- 500 से अधिक किसान 18 माह से कर रहे फसल बुवाई का इंतजार, क्या वजह, पढि़ए पूरी खबर | Patrika News

POWER CRISIS---- 500 से अधिक किसान 18 माह से कर रहे फसल बुवाई का इंतजार, क्या वजह, पढि़ए पूरी खबर

- बिजली कनेक्शन नहीं: डिस्कॉम की लेटलतीफी से किसान बेहाल, जारी नहीं हुए कृषि कनेक्शन

जोधपुर

Published: June 26, 2022 02:50:03 pm

जोधपुर।
खरीफ बुवाई का सीजन चल रहा है। ऐसे समय में, डिस्कॉम की लेटलतीफी किसानों व फसल बुवाई पर भारी पड़ रही है। जिले में किसानों ने कृषि विद्युत कनेक्शन के लिए वर्ष 2012 में किए गए आवेदनों पर नवम्बर 2020 में मांग पत्र जारी कर डिमांड राशि जमा करवाई थी। लेकिन 18 माह से ज्यादा समय होने के बावजूद 500 से अधिक किसान अभी भी कनेक्शन का इंतजार कर रहे है। मांग पत्र जारी होने पर किसानों ने इस उम्मीद में कि खरीफ 2021 की फसल बुवाई कर सकेंगे, नलकूप शुरू करने के लिए मोटर पंप सहित सिंचाई उपकरण व खेत तैयार करने के लिए करीब 10 लाख रुपए तक की राशि खर्च कर दी थी। अधिकांश किसानों ने इसके लिए साहूकारों से कर्ज लेकर ट्यूबवेल शुरू करने के लिए निवेश किया था। लेकिन कनेक्शन के अभाव में सिंचाई की व्यवस्था नहीं होने से खरीफ 2021, रबी 2021–22 व अब इस खरीफ सीजन में भी कपास की बुवाई नही कर पाए है। ऐसे में किसान परेशान व अक्रोशित है। इसके बावजूद डिस्काॅम का रवैया जस का तस बना हुआ है और फसल बुवाई के समय के दौरान किसानों को ट्रांसफाॅर्मर व विद्युत सामग्री जारी करने के प्रति गंभीर नहीं है।
500 से अधिक किसान 18 माह से कर रहे फसल बुवाई का इंतजार, क्या वजह, पढि़ए पूरी खबर
500 से अधिक किसान 18 माह से कर रहे फसल बुवाई का इंतजार, क्या वजह, पढि़ए पूरी खबर
----------
पुराने कनेक्शन जारी नहीं हुए, नए मांग पत्र जमा कर लिए

डिस्काॅम की ओर से 2012 के आवेदनों पर जमा किए मांग पत्र पर कनेक्शन जारी नहीं कर पाने के बावजूद 2015 तक के आवेदनों पर मांग पत्र जमा कर लिए है। सरकार की ओर से आगामी दो वर्ष में 31 मार्च 2022 तक के कनेक्शन जारी करने का दावा किया जा रहा है, लेकिन स्थिति दावे के एकदम उलट है।
------------------------
किसान कनेक्शन व सप्लाई को लेकर आंदोलन की तैयारी में

भारतीय किसान संघ ने किसानों को कृषि कनेक्शन जारी नहीं होने, बुवाई से वंचित होने व सिंचाई के लिए 7 घंटे विद्युत सप्लाई की मांग को लेकर जिला प्रशासन व डिस्कॉम अधिकारियों को ज्ञापन सौंपकर समस्याओं के समाधान नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी थी। संगठन प्रतिनिधियों की जोधपुर जोन के मुख्य अभियंता के साथ 10 जून को बैठक हुई थी, जिसमें डिस्कॉम की ओर से 13 जून तक कनेक्शन के लिए बकाया ट्रांसफॉर्मर जारी करने के लिए आश्वासन दिया गया था। लेकिन इसके 11 दिन बाद भी कोई प्रगति नहीं हुई। ऐसे में भारतीय किसान संघ आंदोलन की रणनीति तैयार कर रहा है।
------
अधिकारी का वर्जन जिनकी डिमांड जारी हुई है, उनको जल्द कनेक्शन दिए जाएंगे। कुछ उपकरणों की कमी के कारण देरी हुई है। उनके ऑर्डर दे दिए है।

एम एस चारण, मुख्य अभियंता
जोधपुर डिस्कॉम

------------

डिस्कॉम कनेक्शन जारी करने की तैयारी के बिना लाखों रुपए खर्च करवाकर किसानों को कर्ज के बोझ में डाल रहा है। दो वर्ष पूर्व मांग पत्र जमा करवा चुके किसानों को कनेक्शन जारी किए बिना किसानों को मांग पत्र जारी कर करोड़ों रुपए वसूल रहा है। जो किसानों के साथ धोखा है।
मानकराम परिहार, प्रांत अध्यक्ष
भारतीय किसान संघ

-----------
किसानों को कृषि कनेक्शन जारी करने की सूचना जारी करके लाखों रुपए के कर्ज में दबा दिया । अब 2 वर्ष होने को है, कनेक्शन जारी नहीं कर रहे है। संघ ने जिला प्रशासन को चेताया था, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। किसान आंदोलन की तैयारी कर रहे है।
तुलछाराम सिंवर, प्रदेश मंत्री

भारतीय किसान संघ
--------------------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधिक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाप्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमJanmashtami 2022: वृंदावन के श्री बांके बिहारीजी मंदिर में होती है जन्माष्टमी की धूम, जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातेंदिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बिल्डरों के साथ मिलकर कृषि कॉलेज की जमीन को बेच रहे अफसर-नेता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.