scriptनकल गिरोह मामले में नया खुलासा, पास करवाने की एवज में लाखों देने वाले मांग रहे थे मिलने का समय | new revelations by cheating gang of rajasthan police constable exam | Patrika News
जोधपुर

नकल गिरोह मामले में नया खुलासा, पास करवाने की एवज में लाखों देने वाले मांग रहे थे मिलने का समय

– कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थियों से नकल कराने का मामला
 

जोधपुरJul 16, 2018 / 12:37 pm

Harshwardhan bhati

rajasthan police constable exam 2018

Jodhpur Hindi news, jodhpur police, Rajasthan Police Constable, Rajasthan Police Constable Exam, rajasthan police constable exam date

जोधपुर. कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में पढ़ाई में होशियार युवकों को फर्जी अभ्यर्थी बनाकर परीक्षा दिलाने की जुगत बिठा रहे कोचिंग सेंटर निदेशक को परीक्षा से पहले पुलिस कार्रवाई का अंदेशा हो चुका था। उसने तय कर लिया था कि ऑनशीट के लिए अभ्यर्थियों व परिजन से मोटी राशि वसूलने के बाद वह अपना मोबाइल बंद कर ग्यारह जुलाई को गायब हो जाएगा। इसके बाद वह किसी के मार्फत अथवा अन्य मोबाइल नम्बर के जरिए सारी व्यवस्थाओं को अंजाम देने वाला था। 25 जून से इंटरसेप्शन पर चल रहे उसके मोबाइल से होने वाली बातचीत में पुलिस को इसकी भनक लग चुकी थी। इसके आधार पर आइजी (रेंज) जोधपुर व जोधपुर जिला ग्रामीण पुलिस की टीम ने दस जुलाई को ही जालोरी गेट स्थित अनुपम क्लासेज के निदेशक मूलत: सांचौर में दाता हाल मानसरोवर कॉलोनी निवासी भीखाराम जाणी पुत्र हरिराम विश्नोई को हिरासत में ले लिया था।
पुलिस ने सबसे आरोपी भीखाराम और उसके सहयोगी अरुण व सुरेश को हिरासत में लेकर मोबाइल जब्त किए थे। परीक्षा में सिर्फ तीन दिन बचे थे। ऐसे में इनके मोबाइल पर वाट्सएप संदेशों की बाढ़ चल रही थी। लोग फर्जी अभ्यर्थी के जरिये परीक्षा में पास करवाने के लिए गिड़गिड़ा रहे थे और हाथ जोड़कर मिलने का समय मांग रहे थे। लाखों रुपए देने को तैयार युवकों की भीड़ पडऩे लगी थी। आरोपी भीखाराम ने पुलिस को बताया कि इसी कारण उसने कोचिंग सेंटर में बंद कर दिया था। आरोपियों की ओर से किए गए इस खुलासे से पुलिस भी हैरान रह गई। मामले में नित नए हो रहे खुलासों को लेकर पुलिस पकड़ से दूर आरोपियों को पकडऩे के लिए तलाश सघन कर रही है। हालांकि यह गनीमत रही कि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की नकल करने का मामला सामने नहीं आया है।
पांच अभ्यर्थियों का सुराग नहीं

पुलिस ने गत ग्यारह जुलाई को गिरोह का भण्डाफोड़ कर भीखाराम, सुरेश, अरूण, रमेश प्रजापत, रामदीन, रघुवीर सिंह, भंवरलाल, हरिनारायण, मालाराम, मनीष और निर्मल को गिरफ्तार किया था। ऑनशीट के लिए तैयार आठ अभ्यर्थियों की मिक्सिंग करके तैयार की गई फोटो बरामद हुई थी। इनमें से तीन अभ्यर्थी पुलिस के हत्थे चढ़ चुके हैं। जबकि पांच का सुराग नहीं लगा है।

Home / Jodhpur / नकल गिरोह मामले में नया खुलासा, पास करवाने की एवज में लाखों देने वाले मांग रहे थे मिलने का समय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो