बेंगलुरू को क्लेट से निकाला, सचिवालय हैदराबाद शिफ्ट

clat-2020 news

- क्लेट में अब देश के 21 एनएलयू, 28 सितम्बर को ही होगी परीक्षा
- बेंगलुरू 12 सितम्बर को खुद अपनी परीक्षा एनलेट लेगा

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 07 Sep 2020, 11:59 PM IST

जोधपुर. देश के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू) के कंसोर्टियम ने नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (एनएलएसआईयू) बेंगलुरू को खुद अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करने पर कंसोर्टियम से निकाल दिया है। कंसोर्टियम ने इसे नियमों का उल्लंघन बताते हुए बेंगलुरू को एनएलयू की प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लेट-2020) से भी वंचित कर दिया। देश भर के छात्र छात्राओं को आश्वस्त करते हुए कंसोटियम ने कहा कि क्लेट अब 21 एनएलयू के साथ 28 सितम्बर को ही होगा।

देश में 23 एनएलयू है। एनएलयू दिल्ली अपनी प्रवेश परीक्षा आईलेट अलग से करवाता आया है जबकि शेष 22 एनएलयू संयुक्त प्रवेश परीक्षा क्लेट करवाते आ रहे हैं।

अब एनएलएसआईयू बेंगलुरू ने 12 सितम्बर को अपनी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा नेशनल लॉ एप्टीट्यूड टेस्ट (एनलेट) अलग से कराने की घोषणा करते हुए 10 सितम्बर तक आवेदन मांगे हैं।

बार-बार आगे सरका रहे थे क्लेट
सामान्यत: क्लेट हर साल मई में होता है। इस साल कोरोना लॉकडाउन के कारण बार-बार परीक्षा तिथि आगे बढ़ती गई। एनएलएसआईयू बेंगलुरू का कहना है कि उन्होंने अगस्त महीने में परीक्षा करवाने के लिए कई उपाय सुझाए, लेकिन कंसोर्टियम सुन नहीं रहा था। इससे शैक्षणिक सत्र 2020-21 में अनावश्क देरी हो रही थी। इसलिए उसे खुद की प्रवेश परीक्षा एनलेट करवाने का निर्णय करना पड़ा।

अब कंसोर्टियम का सचिवालय नलसार हैदराबाद में
कंसोर्टियम की गवर्निंग बॉडी ने कंसोर्टियम का सचिवालय बेंगलुरू से हटाकर नलसार राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय हैदराबाद शिफ्ट करने और वहां के कुलपति फैजान मुस्तफा को तुरंत क्लेट की वेबसाइट टेक ऑवर करने के आदेश दिए हैं। एनएसआईयू बेंगलुरू अब कोषाध्यक्ष भी नहीं रहेगा। यह जिम्मा एनएलयू उड़ीसा के कुलपति प्रो केडी राव को सौंप दिया गया है।

गवर्निंग बॉडी की बैठक आज
क्रेक क्लेट जोधपुर के राजेंद्र खदाव के अनुसार एनएलयू कंसोर्टियम की गवर्निंग बॉडी की मंगलवार को बैठक होगी। इसमें नए नियम-विनियम तय किए जाने की संभावना है। इस साल क्लेट एनएलयू जबलपुर करवा रहा है।

Show More
Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned