प्रदेश के 2508 स्कूलों में नहीं है ये सुविधा, संस्था प्रधान भी नहीं दिखा रहे रुचि

प्रदेश के 2508 स्कूलों में नहीं है ये सुविधा, संस्था प्रधान भी नहीं दिखा रहे रुचि

Nidhi Mishra | Publish: Aug, 08 2019 12:06:45 PM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

स्कूल विकास में कई संस्था प्रधान रुचि नहीं दिखा रहे हैं। इनमें सर्वाधिक स्कूलें जोधपुर व उदयपुर की हैं।

जोधपुर/ जयपुर। राज्य सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों में मूलभूत व आधारभूत सुविधा विकसित करने के लिए अक्षय पेटिकाएं ( Akshay Petika ) स्थापित की गईं। ताकि पैरेंट्स, भामाशाह व जनप्रतिनिधि विद्यालय में आएं तो अक्षय पेटिका में अपनी सहयोग राशि जमा करवाएं। उसके विपरीत पूरे राजस्थान ( Rajasthan Government schools ) में 2508 स्कूलों ने अपने यहां अक्षय पेटिका भी नहीं लगवाई। इन सभी वंचित स्कूलों को राज्य सरकार ( Ashok Gehlot government ) ने जल्द से जल्द अक्षय पेटिका ( Aksjay Petika ) लगाने को कहा है। ताकि विद्यालयों के विकास में सहयोग मिले। इनमें भी जोधपुर जिले में सर्वाधिक स्कूलों ने अपने यहां अक्षय पेटिकाएं नहीं लगवाई हैं।

 

 

No Akshay Petika In 2508 Schools In Rajasthan

जोधपुर-उदयपुर की सर्वाधिक स्कूलों में नहीं अक्षय पेटिका

एक सरकारी रिकार्ड ( government record ) के अनुसार उदयपुर व जोधपुर जिले की सर्वाधिक स्कूलों में अक्षय पेटिका स्थापित नहीं की गई है। जोधपुर की बात करें तो यहां 379 स्कूलों में अक्षय पेटिका नहीं है। वहीं उदयपुर जिले की 358 स्कूलों में अक्षय पेटिका स्थापित नहीं की गई है। वहीं अजमेर के 62, अलवर के 9, बाड़मेर के 78, भरतपुर के 97, भीलवाड़ा के 208, बीकानेर के 104, जयपुर 8, जैसलमेर के 114, जालोर के 4 पाली के 163, नागौर के 272, कोटा के 6 स्कूलों में अक्षय पेटिका लगना शेष है।

 

 

No Akshay Petika In 2508 Schools In Rajasthan

जिले की इन ब्लॉकों में नहीं अक्षय पेटिका
जिले के कई ब्लॉक के संस्था प्रधान अक्षय पेटिका ( Akshay Petika ) लगाने में रुचि नहीं ले रहे हैं। इसमें बालेसर ब्लॉक ( Balesar Block ) में 3, बावड़ी के 20, बाप ( Baap Block ) के 53, बापिणी 8, भोपालगढ़ ( Bhopalgarg ) 42, बिलाड़ा ( Bilar) के 6, देचू के 8, जोधपुर शहर के 5, लोहावट के 2, लूणी के 34, मंडोर के 19, ओसियां के 10, फलोदी के 37, पीपाड़ सिटी 20, सेखाला 25, शेरगढ़ के 42 व तिंवरी के 45 स्कूलों में अक्षय पेटिका लगनी शेष हैं। शिक्षा विभाग ( rajasthan education department ) इन सभी स्कूलों के संस्था प्रधानों को पाबंद करेगा।

 

इनका कहना है

इस संबंध में सभी संस्था प्रधानों को अवगत कराया जाएगा। अक्षय पेटिका लगाना जरूरी है। - प्रेमचंद सांखला, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned