scriptउत्तर पश्चिम रेलवे का पहला ऑक्सीजन प्लांट जोधपुर में | North Western Railway's first oxygen plant in Jodhpur | Patrika News
जोधपुर

उत्तर पश्चिम रेलवे का पहला ऑक्सीजन प्लांट जोधपुर में

 
– रेलवे अस्पताल में परीक्षण शुरू
– 250 लीटर प्रति लीटर ऑक्सीजन उत्पन्न करने की क्षमता

जोधपुरMay 06, 2021 / 08:18 pm

Amit Dave

उत्तर पश्चिम रेलवे का पहला ऑक्सीजन प्लांट जोधपुर में

उत्तर पश्चिम रेलवे का पहला ऑक्सीजन प्लांट जोधपुर में

जोधपुर।

उत्तर पश्चिम रेलवे का पहला ऑक्सीजन प्लांट जोधपुर रेलवे मण्डल अस्पताल में लगा है। प्लांट लगते ही गुरुवार को इसका परीक्षण शुरू हो गया और परीक्षण के बाद इससे उत्पादन शुरू हो जाएगा। रेलवे अस्पताल जोधपुर में 250 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है। इस प्लांट से पाइपलाइन के जरिए 25 वर्तमान ऑक्सीजन पोर्ट पर ही ऑक्सीजन सप्लाई की जा सकेगी। फि लहाल रेलवे अस्पताल में 55 बेड पर ऑक्सीजन की आवश्यकता महसूस की जा रही है ऐसे में अभी 30 बेड पर वर्तमान व्यवस्था अनुसार सिलेन्डर के माध्यम से ही ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।

जियोलाइट केमिकल आते ही लग गया प्लांट

मण्डल प्रवक्ता गोपाल शर्मा ने बताया कि रेलवे अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट रिकार्ड समय में आने तथा उसको स्थापित करने के बाद भी इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला जियोलाइट केमिकल उपलब्ध नहीं हो पा रहा था। मंडल रेल प्रबन्धक गीतिका पाण्डेय ने इस संबंध में केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत से मांग की, जिस पर रेलवे अस्पताल को केमिकल प्राप्त हुआ।

5 दिन में तैयार हुआ प्लेटफॉर्म

मण्डल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए शेड व सीमेंट के प्लेटफॉर्म का कार्य मशीनरी आने से पहले 5 दिन में तैयार कर लिया गया। जिससे प्लांट की मशीनरी आने के बाद उसे लगाने में कम समय लगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो