script

अब 6 डोनर बचा रहे एक जिंदगी

locationजोधपुरPublished: Oct 21, 2021 11:43:23 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

 
पत्रिका अभियान: आओ मिलकर बचाएं जिंदगियां

अब 6 डोनर बचा रहे एक जिंदगी

अब 6 डोनर बचा रहे एक जिंदगी,अब 6 डोनर बचा रहे एक जिंदगी,अब 6 डोनर बचा रहे एक जिंदगी,अब 6 डोनर बचा रहे एक जिंदगी,अब 6 डोनर बचा रहे एक जिंदगी

एसडीपी के अभाव में आरडीपी के जरिए रक्तदाता कर रहे प्लेटलेट्स डोनेट
जोधपुर. जोधपुर में डेंगू का कहर जारी है। सरकारी व निजी अस्पतालों में डेंगू मरीज भर्ती चल रहे हैं। प्लेटलेट्स व मरीजों की स्थिति पर चिकित्सक-परिजन नजरें जमाए बैठे हैं। प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए परिजन व रक्तदाताओं की जद्दोजेहद जारी है। जोधपुर में इन दिनों सिंगल डोनर प्लेटलेट्स किट न होने के कारण एक साथ मरीज को 35-40 हजार प्लेटलेट्स चढ़ाने के लिए 6 डोनर रक्तदान कर रहे हैं। ताकि डेंगू पीडि़त की जिंदगी बच सके। बाबा रामदेव समाज सेवा संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष करणसिंह राठौड़ ने बताया कि बुधवार रात 3 बजे शहर के निजी अस्पताल में भर्ती डेंगू के मरीज देवराज भाटी को बी पॉजिटिव प्लेटलेट्स चढ़ाने की आवश्यकता पड़ गई। ब्लड बैंकों में एसडीपी किट की कमी थी। निजी ब्लड बैंक में विनोद घारू, अरुण बारासा, सतीश बारासा, रितेश कंडारा, भैराराम मेघवाल, गोविंद हंस, हीरालाल चावरिया, अनिल चावरिया ने आरडीपी डोनेट कर अपनी सेवा का जुनून दिखाया। राठौड़ ने कहा कि उनके साथी पूरे दिन आजकल प्लेटलेट्स की व्यवस्था में जुटे रहते हैं।
लाल बूंद चला रहा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
लाल बूंद संस्थान ने भी शहर में प्लेटलेट्स की जरूरत पूरा करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान शिविर शुरू कर दिए हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष रजत गौड़ व कैलाश जैन ने बताया कि प्लेटलेट्स की कमी को आरडीपी में पूरा कराने के लिए ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करवाए जा रहे है। हिमांशु प्रजापत, श्याम विश्नोई, आकाश जोशी, राहुल चौहान, हेमराज, हिमांशु मिश्रा, अतीत मनिहा, हर्ष, जतिन धूत, तरुण मांकड़ सहित कइयों ने रक्तदान किया। राष्ट्रीय सचिव रवि तिवाड़ी ने बताया कि डेंगू बीमारी रोकथाम के लिए जागरूकता भी फैलाई जा रही है।
वेबसाइट पर केवल 3 ही डेंगू रोगी, सच्चाई: सवा तीन सौ रोगी
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट राजस्वास्थ्य पर भी डेंगू को लेकर आंकड़े अपडेट नहीं है। स्वास्थ्य विभाग ने अपनी वेबसाइट पर केवल जोधपुर में 3 डेंगू रोगी बताए है। सच्च्चाई ये हैं कि सवा तीन सौ से अधिक डेंगू रोगी जोधपुर में सामने आ चुके हैं।
तेरापंथ युवक परिषद् सेवा के लिए आया आगे
अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के तत्वावधान में तेरापंथ युवक परिषद सरदारपुरा ने मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के तहत् व्यापक रूप से ब्लड डोनेशन करवाया, ताकि प्लेटलेट्स की जरूरत भी पूरी हो सके। इन्होंने 15 यूनिट रक्त डोनेट कराया। डेंगू की इस विपद काल के दौर में तेयुप सरदारपुरा मंत्री कैलाश जैन 80 से अधिक व्यक्तियों के लिए जीवनदायी एसडीपी डोनेट करवा चुके है।

ट्रेंडिंग वीडियो