scriptअब केवल संदेह के आधार पर खोले जाएंगे निर्यात होने वाले कन्टेनर | Now containers will be opened on suspicion basis | Patrika News

अब केवल संदेह के आधार पर खोले जाएंगे निर्यात होने वाले कन्टेनर

locationजोधपुरPublished: Aug 18, 2019 07:56:33 pm

Submitted by:

Amit Dave

– जोधपुर सहित देश के हैन्डीक्राफ्ट निर्यातको को बड़ी राहत
– देश के 5106 निर्यातकों के आइजीएसटी रिफ ण्ड क्लेम में गडबडी मिली थी

jodhpur

अब केवल संदेह के आधार पर खोले जाएंगे निर्यात होने वाले कन्टेनर

जोधपुर।

जोधपुर सहित देश से निर्यात होने वाले हैण्डीक्राफ्ट उत्पादों के कंटेनर्स अब केवल संदेह के आधार पर ही खोले जाएंगे। कस्टम्स विभाम के इस निर्णय से जोधपुर सहित देश के हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों को राहत मिली है। कस्टम्स व जीएसटी अधिकारियों द्वारा पिछले करीब दो माह से लगातार कन्टेनरों को जांच के घेरे में लेकर सूखा व समुद्री बदंरगाह से विदेशों में निर्यात होने वाले अधिकांश कन्टेनरों को जांच के लिए खोला जा रहा था। यह निर्णय कुछ निर्यातकों द्वारा आइजीएसटी रिफ ण्ड में की गई हेराफेरी के कारण लिया गया था। सरकार को कुल 5106 निर्यातकों के आइजीएसटी रिफ ण्ड क्लेम में गडबडी मिली थी । इसके बाद सरकार ने अधिकारियों को कड़ी जांच के निर्देश देते हुए प्रत्येक कन्टेनर की जांच के आदेश दिए थे । जिसमें कंटेनर की सील कटिंग निर्यात होने वाले माल व उनकी कीमत का वेरिफिकेशन कर रहे थे।

जोधपुर के 500 से अधिक कंटेनर्स खोले गए

जोधपुर से निर्यात होने वाले कंटेनरों को यहां के तीनों सुखा बंदरगाह सहित गुजरात के मुंद्रा समुद्री बंदरगाह पर जांच के लिए खोला गया था। अब तक जोधपुर के हैण्डीक्राफ्ट निर्यातकों के अलग-अलग बंदरगाहों पर करीब 500 से अधिक कन्टेनरों को जांच के लिए खोला गया है । जबकि आइजीएसटी रिफ ण्ड स्केम में जोधपर के हैण्डीक्राफ्ट उद्योग से कोई निर्यातक समिलित नही था।

दूसरे राज्यों के कुछ निर्यातकों की गड़बड़ी के कारण सभी निर्यातकों के कन्टेनरों की सील कट करना अनुचित है । निर्यात होने वाले एक कन्टेनर की सील खोलने से एक्सपोर्टर पर करीब 10 हजार तक का अतिरिक्त शुल्क बढ रहा था। केन्द्रीय वित्तमंत्री व कस्टम विभाग को प्रतिवेदन देकर निर्यातकों की कठिनाइयों को दूर करने की मांग की थी।
डॉ. भरत दिनेश, अध्यक्ष

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो