scriptअब जोधपुर में भी हो सकेगी किडनी ट्रांसप्लांट | now kidney transplant facility in jodhpur | Patrika News

अब जोधपुर में भी हो सकेगी किडनी ट्रांसप्लांट

locationजौनपुरPublished: Mar 26, 2017 08:13:00 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने जोधपुर में प्रदेश का पहला स्ट्रोक सेंटर और किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू करने को मंजूरी दी है। उन्होंने जयपुर में इस आशय की घोषणा की।

kidney transplant

kidney transplant

डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज के सम्बद्ध अस्पताल में प्रदेश का पहला स्ट्रोक सेंटर खोला जाएगा। इससे ब्रेन हैमरेज के गम्भीर मरीजों का समय पर ऑपरेशन कर जीवनदान दिया जा सकेगा। 

कॉलेज प्राचार्य डॉ. एएल भाट ने बताया कि चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने शनिवार को जयपुर में इसकी घोषणा कर दी। साथ ही जोधपुर में बहुप्रतीक्षित किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर शुरू करने की भी घोषणा की।
स्ट्रोक सेंटर के लिए तीन करोड़ व किडनी ट्रांसप्लांट सेंटर के लिए 5 करोड़ रुपए बजट की भी घोषणा की गई है। गौरतलब है कि किडनी ट्रांसप्लांट के लिए एमडीएमएच में पूरा सेटअप भी तैयार है।
छह घंटे में हो सकेगा ऑपरेशन

डॉ. भाट ने बताया कि तीन करोड़ की लागत से स्ट्रोक सेंटर स्थापित किया जाएगा। जिसमें ब्रेन हैमरेज के मरीजों को तुरंत उपचार व ऑपरेशन की सुविधा मिल सकेगी। इस सेंटर में एक अलग से एम्बुलेंस उपलब्ध होगी। आपातकालीन स्थित में छह घंटे में ही ऑपरेशन करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी।
ट्रांसप्लांट के लिए पूरा सेटअप तैयार

मथुरादास माथुर अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए पूरा सेटअप तैयार कर लिया गया है। इसके लिए करीब 20 लाख रुपए के जरूरी उपकरण भी खरीद लिए गए हैं और चिकित्सकों को ट्रांसप्लांट का प्रशिक्षण भी दिलाया जा चुका है। अब एसएन मेडिकल कॉलेज के यूरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी विभाग की ओर से संयुक्त रूप से किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा।
कमेटी तय करेगी डोनर

अब मेडिकल कॉलेज में एक कमेटी गठित की जाएगी, जिसमें चेयरमैन, अस्पताल अधीक्षक समेत अन्य सदस्य होंगे, जो किडनी दानदाता तय करेंगे। यह कमेटी इस बात की भी निगरानी करेगी कि किडनी कोई पैसे लेकर तो नहीं दे रहा। 



loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो