scriptNow post office customers will also get bank-like facilities, know how | India Post: अब डाकघर के ग्राहकों को भी मिलेगी बैंक जैसी सुविधाएं, जानिए कैसे | Patrika News

India Post: अब डाकघर के ग्राहकों को भी मिलेगी बैंक जैसी सुविधाएं, जानिए कैसे

India Post

डाक विभाग ने शुरू की एनईएफटी व आरटीजीएस सुविधा

जोधपुर

Updated: May 28, 2022 08:44:22 pm

जोधपुर. भारतीय डाक विभाग ने डाकघर के बचत खाताधारकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू की है। इससे डाकघर से पैसा बैंक के खाते में और बैंक खाते से पैसा डाकघर में जमा हो सकेगा। विभाग ने बैंक की तर्ज पर नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) और रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट (आरटीजीएस) की सेवाएं शुरू की है।
India Post: डाकखाने के खाताधारक भी कर पाएंगे इलेक्ट्रोनिक फण्ड ट्रांसफर -
India Post: डाकखाने के खाताधारक भी कर पाएंगे इलेक्ट्रोनिक फण्ड ट्रांसफर -
नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड है, जिसमें एक खाते से दूसरे खाते में पैसों का लेनदेन किया जाता है। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए इस सुविधा का लाभ मिलता है। डाकघर बचत खाता ग्राहकों के लिए ब्रांच अथवा पीओ के लिए केवल एक आईएफएससी नंबर होगा।
क्या है एनईएफटी और आरटीजीएस
एनईएफटी और आरटीजीएस के जरिए एक खाते से किसी भी खाते में इलेक्ट्रॉनिकली फंड ट्रांसफर होता है। यह पैसा ट्रांसफर करने की तेज प्रक्रिया है। एनईएफटी में पैसा ट्रांसफर करने की लिमिट नहीं होती, जबकि आरटीजीएस में एक बार में कम से कम दो लाख रुपये भेजने होते हैं। आरटीजीएस में एनईएफटी के मुकाबले पैसा जल्दी पहुंच जाता है। यह सुविधा 24 घण्टे उपलब्ध रहती है।
फण्ड ट्रांसफर का देना होगा चार्ज
दस हजार रुपये तक की एनईएफटी के लिए खाताधारकों को 2.50 रुपये व जीएसटी देना होगा। दस हजार से एक लाख रुपये तक के लिए यह चार्ज बढ़कर पांच रुपए व जीएसटी होगा। इसके अलावा एक लाख से दो लाख रुपये तक के लिए 15 रुपये व जीएसटी और 2 लाख से अधिक की रकम के लिए 25 रुपये व जीएसटी देना होगा।
--------------
एनईएफटी और आरटीजीएस सुविधा शुरू होने से डाकघर के बचत खाताधारक अपने खाते का इस्तेमाल बैंक खाते की तरह कर सकेंगे।
सचिन किशोर, पोस्टमास्टर जनरल, राजस्थान डाक परिमण्डल पश्चिमी क्षेत्र

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारीUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोMaharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगिततालिबान राज में हर दिन 1 या 2 अफगान महिलाएं कर रहीं आत्महत्या, पूर्व डिप्टी स्पीकर का दावासरकार ने FCRA को बनाया और सख्त, 2011 के नियमों में किये 7 बड़े बदलावकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेAmravati Killing: मृतक उमेश कोल्हे के भाई महेश ने बताई घटना वाले दिन की पूरी सच्चाई, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुई थी हत्या
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.