scriptराज्य के बीस हजार बुजुर्गों को तीर्थयात्रा का इंतजार, चयन करने के बाद टालमटोल कर रही सरकार | old people waiting for pilgrimage | Patrika News

राज्य के बीस हजार बुजुर्गों को तीर्थयात्रा का इंतजार, चयन करने के बाद टालमटोल कर रही सरकार

locationजोधपुरPublished: Sep 05, 2017 03:48:00 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

हवाई जहाज से यात्रा का सपना देखने वाले बुजुर्गो को अब तक रेल मार्ग से भी तीर्थ यात्रा भी सुलभ नहीं हो सकी है।

old people waiting for pilgrimage

pilgrimage-Scheme, government schemes, travelling, Jodhpur

जोधपुर. देवस्थान विभाग की ओर से संचालित वरिष्ठ नागरिक नि:शुल्क तीर्थ योजना में हवाई जहाज से देश के करीब १० तीर्थ स्थलों की यात्रा के लिए प्रदेश के १६ हजार बुजुर्ग आवेदकों को इंतजार है । राज्य सरकार की ओर से बुजुर्गों के लिए नि:शुल्क दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना २०१७ के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में करीब छह माह तक टालमटोल करने के बाद २१ जुलाई २०१७ को जिला मुख्यालयों पर लॉटरी की तैयारियां की गई लेकिन मामला अब दीपावली के बाद तक के लिए टाल दिया गया है। हवाई जहाज से यात्रा का सपना देखने वाले बुजुर्गो को अब तक रेल मार्ग से भी तीर्थ यात्रा भी सुलभ नहीं हो सकी है।
रेल और हवाई जहाज से यात्रा की आस में पूरे प्रदेश से करीब ५३ हजार २६८ आवेदकों ने फार्म भरे थे। इनमें हवाई जहाज से यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों की संख्या १६ हजार १६३ और रेल के माध्यम से ३७ हजार १०५ लोग शामिल है। राज्य सरकार ने लॉटरी के माध्यम से १५ हजार भाग्यशाली वरिष्ठ नागरिकों को रेल के माध्यम से देश के १३ तीर्थ स्थल और हवाई जहाज से ५ हजार लोगों को १० प्रमुख तीर्थ स्थलों की यात्रा कराने की घोषणा की थी। इसमें आवेदक की पात्रता की शर्तों में वरिष्ठ नागरिक राजस्थान का मूल निवासी होने के साथ रेल यात्रा के लिए आवेदक की आयु १ जुलाई २०१७ को ६० वर्ष और हवाई जहाज से यात्रा के लिए ६५ वर्ष से अधिक होने शर्त शामिल है।
नि:शुल्क यात्रा में शामिल तीर्थ स्थल

नि:शुल्क हवाई जहाज से तीर्थयात्रा के लिए रामेश्वरम्, तिरूपति बालाजी, वैष्णोदेवी, जगन्नाथपुरी, शिरडी , सम्मेद शिखर, बिहार-शरीफ, अमृतसर, गोवा, वाराणसी, पटना साहिब प्रमुख तीर्थ स्थल शामिल है। रेल यात्रा में जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम् वैष्णोदेवी, तिरूपति, द्वारिकापुरी,अमृतसर, सम्मेदशिखर, गोवा, गया- बोधगया काशी- सारनाथ, श्रवण बेलगोला, बिहार शरीफ, शिरडी, पटना साहिब शामिल है।
अब दीपावली के बाद ही यात्रा संभव


नि:शुल्क यात्रा की लॉटरी प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। विभाग के पास वर्तमान में करीब ५३ हजार लोगों ने आवेदन किए है। इनमें १५ हजार को रेल और ५ हजार को हवाई जहाज से यात्रा करवाई जाएगी। पितृ पक्ष और आगे नवरात्रि और त्योहार होने के कारण लोग तीर्थ यात्रा पर जाना पसंद नहीं करते है। इसीलिए यात्रा अब दीपावली के बाद ही होना संभावित है।

-जितेन्द्र आचार्य, आयुक्त, देवस्थान विभाग, उदयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो