scriptश्रावण के प्रथम सोमवार को शिव भक्तों में झलका उत्साह | On the first Monday of Shravan, the enthusiasm of Shiva devotees showe | Patrika News

श्रावण के प्रथम सोमवार को शिव भक्तों में झलका उत्साह

locationजोधपुरPublished: Jul 27, 2021 11:23:28 am

Submitted by:

Nandkishor Sharma

 
शिवालयों में सुबह से देर शाम तक रही रेलमपेल

श्रावण के प्रथम सोमवार को शिव भक्तों में झलका उत्साह

श्रावण के प्रथम सोमवार को शिव भक्तों में झलका उत्साह

जोधपुर. श्रावण मास के प्रथम सोमवार को श्रावण मास के अधिष्ठाता देव भगवान शिव का केसर, चंदन, बिल्वपत्र, दूध व जलधाराओं से विशेष अनुष्ठान व महारुद्राभिषेक कर बारिश के लिए प्रार्थना की गई। शहर के प्रमुख शिवालयों में कोविड गाइडलाइन पालना के साथ भक्तों के पहुंचने का क्रम सुबह से ही शुरू होकर देर शाम चलता रहा। देर शाम तक शिवालय हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजते रहे। सोमवार को दिन भर बादल छाए रहने से हुए खुशगवार मौसम में शहर की विभिन्न बस्तियों व कॉलोनियों में शिव विग्रहों के दर्शनार्थ श्रद्धालु परिवार सहित पहुंचे। भोलेनाथ का कई जगहों पर लता-पताओं से हरयाळो शृंगार भी किया गया। कटला बाजार स्थित प्राचीन शिवालय अचलनाथ में सुबह महारुद्राभिषेक व शाम को ऋतुपुष्पों का शृंगार किया गया। चांदपोल स्थित सिद्धपीठ रामेश्वर धाम, सिवांचीगेट भूतेश्वर महादेव व इकलिंग महादेव मंदिर में अभिषेक तथा बारिश के लिए विशेष पूजा अर्चना की गई। शहर के कई हिस्सों में सावन का प्रथम सोमवार सूखा निकलने से कई भक्तों में निराशा भी हुई। पंचकुण्डा स्थित सुखेश्वर महादेव मंदिर के आसपास श्रावण के प्रथम सोमवार को रुद्राक्ष, पीपल, नीम व फलदार पौधे रोपित किए गए। श्रीमाली समाज के राहुल ओझा ने बताया कि पौधरोपण में अशोक सांखला, अभिषेक जोशी, आदित्य शर्मा, पंडित चिराग दवे, नमन व्यास आदि ने सहयोग किया। चौपासनी रोड स्थित जूना खेड़ापति मंदिर में श्रावण सोमवार को रुद्राभिषेक कर देश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की गई। किला रोड स्थित शुगालेश्वर महादेव मंदिर, कायलाना की पहाडिय़ों में स्थित भीमेश्वर महादेव मंदिर व गोरेश्वर महादेव मंदिर, चांदपोल के बाहर भूतेश्वर वन खंड स्थित प्राचीन जागनाथ में भी दिन भर अभिषेक का क्रम चलता रहा।
बारिश की कामना से भोलेनाथ का अभिषेक

भजन चौकी स्थित प्राचीन शिवालय सिद्धेश्वर महादेव मंदिर में सावन के प्रथम सोमवार को अभिषेक कर बारिश की कामना की गई। पंडित रमेशचन्द्र कल्ला के सानिध्य में आयोजित रुद्राभिषेक में अमरेश बोहरा, कैलाश बिस्सा, हरिहर कल्ला, नवीनत बोहरा, पंकज बोहरा, मोहन किशन, राधव बोहरा, पंडित विजय कल्ला एवं अरूण पुरोहित ने समवेत् स्वरों में रुद्री पाठ किया। शाम को महाआरती में क्षेत्रवासियों की ओर से महादेव से बारिश की कामना की गई। विश्व से कोरोना खात्मे और इंद्र देव से अच्छी बारिश की कामना को लेकर शास्त्री नगर स्थित महाकालेश्वर मंदिर में अभिषेक किया गया। पंडित प्रभाकर श्रीमाली के सान्निध्य में अभिषेक के दौरान उड़ान फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष वरुण धनाडिया,दुष्यंत व्यास,भरत परिहार,अविन छंगानी,दिलीप दवे आदि मौजूद रहे। माहेश्वरी समाज के आराध्य सूरसागर रोड स्थित मनोकामेश्वर महादेव (डुंगरिया महादेव ) में श्रावण के प्रथम सोमवार को आकर्षक ऋतुपुष्पों का शृंगार किया गया। शाम को नवदीपात्मक आरती की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो