scriptकृषि विज्ञान केन्द्र में एक वर्षीय आदान विक्रेता डिप्लोमा कोर्स हुआ शुरू | one year diploma course started in kvk | Patrika News

कृषि विज्ञान केन्द्र में एक वर्षीय आदान विक्रेता डिप्लोमा कोर्स हुआ शुरू

locationजोधपुरPublished: Jul 28, 2019 01:01:40 pm

Submitted by:

Mahesh

पत्रिका न्यूज नेटवर्कफलोदी. कृषि विज्ञान केन्द्र फलोदी में अब एक वर्षीय आदान विक्रेता डिप्लोमा कोर्स शुरू हो गया है। यह कोर्स फलोदी में शुरू होने से ओसियां, देचू, शेरगढ़, लोहावट, बाप आदि क्षेत्रों में कार्यरत आदान विक्रेताओं को राहत मिलेगी। गौरतलब है कि फलोदी क्षेत्र में यह पहला प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जो कृषि विज्ञान केन्द्र फलोदी, उप निदेशक कृषि विस्तार व स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर मेनेजमेंट विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शुरू हुआ है। इस डिप्लोमा कोर्स का शनिवार को कृषि विज्ञान केन्द्र में समारोहपूर्वक उद्घाटन हुआ।

फलोदी कृषि विज्ञान केंद्र में डिप्लोमा का उदघाटन समारोह`

फलोदी कृषि विज्ञान केंद्र में डिप्लोमा का उदघाटन समारोह`

डिप्लोमा कोर्स के उद्घाटन समारोह में कृषि विभाग संयुक्त निदेशक विजय कुमार पांडे, निदेशक प्रसार शिक्षा कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर डॉ. ईश्वर सिंह, उप निदेशक कृषि विस्तार डॉ. बी के द्विवेदी, उपनिदेशक सियाम डॉ. के के मंगल अतिथि रहे। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एम एस चांदावत ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। संयुक्त निदेशक विजय कुमार पांडे ने कहा कि प्रशिक्षण में मिले ज्ञान को प्रशिक्षणार्थी किसानों तक पंहुचाएं। निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. ईश्वर सिंह ने कहा कि ४८ सप्ताह का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद नई विकसित तकनीक, उन्नत बीज व नवीनत संसाधनों की जानकारी किसानों को बताएं तथा एक कड़ी के रूप में कार्य करें। उप निदेशक डॉ. बी के द्विवेदी ने कहा कि ग्राहक के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार करें। उप निदेशक सियाम डॉ. के के मंगल ने डिप्लोमा कोर्स की आवश्यकता को लेकर जानकारी दी। भंवर सिंह भाटी ने प्रशिक्षणार्थियों को कार्यक्रम संचालन की आवश्यक सूचनाएं दी। कार्यक्रम का संचालन फार्म मैनेजर रतनलाल जीतरवाल ने किया तथा डॉ. गजानंद नागल ने आभार व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो