scriptबिना छीले आंसु निकाल रहा प्याज | Onion extracting without tears | Patrika News
जोधपुर

बिना छीले आंसु निकाल रहा प्याज

– नासिक के प्याज 70-75 रुपए किलो बिक रहे-आने वाले दिनों में 100 रुपए तक पहुंचने की संभावना

जोधपुरNov 23, 2019 / 04:20 pm

Amit Dave

बिना छीले आंसु निकाल रहा प्याज

बिना छीले आंसु निकाल रहा प्याज

जोधपुर।
प्याज के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में बारिश से नई फसल खराब हो गइ है। इसका सीधा असर आवक व भावों पर पड़ी है। प्याज के भावों में फिर तेजी आ गई है और प्याज बिना छीले ही उपभोक्ताओं के आंसु निकाल रहा है। वर्तमान में नासिक से आ रहे प्याज के भाव होलसेल में 70-75 रुपए किलो बिक रहे है। जो उपभोक्ताओं को 80-90 रुपए प्रति किलो तक मिल रहे है। प्याज विक्रेताओं की माने तो आने वाले एक सप्ताह में प्याज के होलसेल भाव 100 रुपए पार कर जाएंगे।

नासिक- गुजरात का प्याज आ रहा
वर्तमान में नासिक के प्याज की आवक हो रही है। बारिश से नई फसल खराब होने से पुराना माल आ रहा है। जिसके दाम 70-75 रुपए होलसेल भाव है। वहीं जामनगर, सौराष्ट्र, गोंडल का प्याज हल्की क्वालिटी का आ रहा है, वह भी 65 रुपए किलो होलसेल में बिक रहा है। अगले सप्ताह से भावनगर-महुआ का प्याज आना शुरू हो जाएगा, उनमें भी भावों की यही स्थिति रहने की संभावना है।

कम आवक से बढ़ रहे दाम
एक माह पूर्व तक हुबली (कर्नाटक) का प्याज आ रहा था। वहां भी बारिश की वजह से नई फसल खराब हो गई और आवक कम होने से प्याज के दाम बढ़ हुए थे। अब नासिक से भी हल्की क्वालिटी का प्याज आ रहा है। आवक कम, मांग ज्यादा होने से भावों में तेजी बरकरार है।

दो-तीन माह तक यही स्थिति रहेगी
नासिक, गुजरात के अलावा कहीं से प्याज नहीं आ रहा है। यहां से आने वाला प्याज बारिश की वजह से खराब हो गया है और आवक प्रभावित हुई है। विक्रेताओं को अब जनवरी में खैरथल, अलवर व फरवरी से सीकर से नई फसल से उम्मीद है।

जिले में नए प्याज की आवक मार्च से पहले नहीं
किसानों के अनुसार जिले के 500-1000 हैक्टेयर क्षेत्र में रबी सीजन के प्याज की बुवाई होती है। इसमें भी पौध खराब हो जाने के कारण बुवाई रकबे में कमी अथवा देरी होने की संभावना है। ऐसे में मार्च माह से पूर्व नए प्याज की आवक की कोई सम्भावना नहीं है।
बारिश से प्याज के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों की फसलें खराब हो गई है। आवक कम हो रही है और प्याज अच्छी क्वालिटी का भी नहीं आ रहा है। लोकल प्याज आने में अभी समय है। एेसे में प्याज के भावों में कमी आने की कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही।
नसीम खान, होलसेल विक्रेता
प्याज-लहसुन

Home / Jodhpur / बिना छीले आंसु निकाल रहा प्याज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो