हमारे 608 भावी पार्षद में से केवल 213 ही आयकरदाता!

 

सूर्यनगरी में शहरी सरकार के चुनाव

By: Abhishek Bissa

Published: 25 Oct 2020, 11:22 PM IST

जोधपुर. सूर्यनगरी में शहरी सरकार के चुनाव में 608 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें 160-160 प्रत्याशी भाजपा-कांग्रेस के हैं। शेष 288 प्रत्याशी अन्य संगठन व निर्दलीय है। इनमें से महज 213 प्रत्याशी ही आयकरदाता है। 395 प्रत्याशी किसी प्रकार का टैक्स नहीं भरते। इनकी आय भी टैक्स जितनी नहीं है। कई बड़ी राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी भी आयकर नहीं भरते। ये सब निर्वाचन विभाग ने अपने रिकॉर्ड में लिया है। कई भावी पार्षदों की आय भी ढाई लाख रुपए से कम है।
भाजपा-कांग्रेस के आधे प्रत्याशी ही टैक्स भर रहे

आंकड़े देखें तो भाजपा-कांग्रेस में आधे प्रत्याशी ही अपना आयकर भरते हैं। इनमें ज्यादातर भरने वाले बिजनसमैन हैं। इसके अलावा नगर निगम उत्तर-दक्षिण दोनों में 30 से 40 ही भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी आयकरदाता है। आधे से ज्यादा किसी प्रकार का आयकर नहीं भरते है।

कोई कुछ नहीं कमाता, कोई 55 हजार तो कोई 9 लाख रुपए कमाता है
निर्वाचन विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें कई प्रत्याशियों ने अपनी इनकम सालाना शून्य रुपए ही लिखी है। कोई 36 हजार, 55 हजार तो कोई सालाना 4 से 9 लाख रुपए भी कमाता है। 9 लाख रुपए कमाने वाले नौकरी पेशा और बिजनैसमेन आदि है।

कई जनों ने नहीं लिखी अपनी आय

वहीं कई प्रत्याशियों की इनकम अभी निर्वाचन विभाग के दफ्तर में जमा नहीं हुई है। इसलिए उनकी इनकम निर्वाचन आयोग के समक्ष पेश नहीं हो पाई है।

कई प्रत्याशी इनकम टैक्स भरने लायक भी नहीं कमाते। उसके बावजूद ऐसे प्रत्याशियों की इच्छा राजनीति में कॅरियर बनाने की है।

Abhishek Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned