चुनौतियों को मात दे आगे बढ़ रहा कपड़ा व्यवसाय

- संघर्षो का सामना कर खड़े हो रहे बाजार
- अब त्यौहारी व वैवाहिक सीजन से उम्मीदें

By: Amit Dave

Published: 10 Sep 2021, 10:59 PM IST

जोधपुर।

वैश्विक कोरोना महामारी ने केवल आमजन को प्रभावित किया, बल्कि उद्योग-धंधों की कमर तोड़ कर रख दी। कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन ने उद्योग-धंधों, विशेष रूप से लोकल बाजारों या रिटेल व्यवसाय की रौनक छीन ली। कोरोना की पहली लहर में भी लंबे समय बाजार-दुकानें बंद रही। पहली लहर समाप्त होने पर बाजार-दुकानें खुलने लगी। व्यपार-धंधे पटरी पर आने लगे तो दूसरी लहर के कारण फिर उद्योग-धंधे चपेट में आए। दूसरी लहर के कारण भी करीब 2 माह तक बाजार बंद रहे। इन सब चुनौतियों का सामना करते हुए व्यापारी नई उम्मीद के साथ बाजार को खड़ा करने में लगे हुए है, ताकि लोकल बाजार रफ्तार पकड़ सके और ग्राहक के कदम बाजार तक पड़े।
--
संघर्षो का सामना कर रहा कपड़ा व्यवसाय
जोधपुर में रिटेल कपड़ा का बड़े स्तर पर कारोबार होता है। कपड़ा कारोबार में त्रिपोलिया बाजार, कपड़ा बाजार आदि शहर की शान कहे जाते है। कोरोना की पहली लहर के बाद बाजार खुलने के बाद शादियां, त्यौहारों में कपड़ों की बिक्री नहीं हो पाई, इससे व्यापारियों तैयार कपड़ा नहीं बिक पाया व उनको करोड़ों रुपयों का नुकसान हुआ। वहीं दूसरी लहर में भी लॉकडाउन के बाद बाजार को पटरी पर आने में समय लगा। अब व्यापारी अपने पुराने स्टॉक की खपत कर घाटा कम करने में लगे हुए है।
---
नए पैटर्न व वाजिब दाम रहेगा आकर्षण
व्यापारियों को आगामी नवरात्रि, दीपावली के त्यौहारी सीजन के अलावा वैवाहिक सीजन से उम्मीदें है। शहर में अक्टूबर से दिसम्बर तक वैवाहिक सीजन रहेगा। ऐसे में व्यापारी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पुराने स्टॉक को नए पैटर्न व डिजाइन में तैयार करने में लगे हुए है और कपड़ों के नए कलेक्शन को वाजिब दाम के साथ बाजार में उतारने की तैयारी कर रहे है। जोधपुर का रिटेल कपड़ा व्यवसाय बहुत बड़ा है। यहां संभागभर से लोग कपड़े की खरीदारी के लिए आते है।
---
अॅनालइन मार्केट भी चुनौती
कोरोना काल में बाजार-दुकानें बंद रहने से ऑनलाइन शॉपिंग का नए कॉन्सेप्ट ने जोर पकड़ा। जहां हर चीज की ऑनलाइन बिक्री हुई और ऑनलाइन मार्केट में नया बूम आ गया। ऐसी स्थिति में, व्यापारियों-दुकानदारों को ऑनलाइन मार्केट की चुनौती का भी सामना कर रहे है।
---
कोरोना से कारोबार प्रभावित हुआ है। व्यापारी एकजुट होकर ग्राहकों की जरुरतों के पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्राहकों की खरीद क्षमता को ध्यान में रख नई डिजाइन व पैटर्न के कपड़े लाने का प्रयास कर रहे है।
दीपक सोनी, अध्यक्ष
त्रिपोलिया बाजार मोती चौक व्यापार संघ
--
कोरोना से मिली चोट के बाद कारोबार धीरे-धीरे उभर रहा है। आगामी त्यौहारी व वैवाहिक सीजन में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।
दिलीप जैन, सचिव
त्रिपोलिया बाजार मोती चौक व्यापार संघ
-----

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned