scriptpakistan hide report of spring breeding of locust in sindh area | पाक की सिंध घाटी में टिड्डी की स्प्रिंग ब्रीडिंग, भारत से छिपाया सच | Patrika News

पाक की सिंध घाटी में टिड्डी की स्प्रिंग ब्रीडिंग, भारत से छिपाया सच

ईरान व पाक के दक्षिणी हिस्से से टिड्डी भीतर पहुंची, मौन रहा पाक, 42 दिन में आए 31 टिड्डी दल

 

जोधपुर

Published: June 13, 2020 11:02:34 am

गजेंद्रसिंह दहिया/जोधपुर. ग्लोबल वार्मिंग के कारण इस बाद टिड्डी ने अप्रेल-मई में पाकिस्तान के सिंध घाटी में स्प्रिंग ब्रीडिंग करके सिंध और पंजाब प्रांत में अंडे दे दिए, जबकि स्प्रिंग ब्रीडिंग का सामान्य क्षेत्र ईरान का दक्षिणी हिस्सा और पाकिस्तान से लगता सिस्तान-ब्लूचिस्तान क्षेत्र है। पाकिस्तान ने यह सच संयुक्त राष्ट्र संघ के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और भारत से छिपाया। एक पखवाड़े पहले एफएओ के टिड्डी विशेषज्ञ कीथ क्रिसमैन के जरिए सूचना मिली तो अधिकारियों के कान खड़े हो गए। भारत को इसकी सूचना मिल जाती तो पाक में निरोधात्मक उपाय करवा कई टिड्डी दलों को रोका जा सकता था।
pakistan hide report of spring breeding of locust in sindh area
पाक की सिंध घाटी में टिड्डी की स्प्रिंग ब्रीडिंग, भारत से छिपाया सच
सिंध घाटी में टिड्डी के प्रजनन से हॉपर पैदा हो रहे हैं। कुछ जगह टिड्डी दल भी बन गए हैं। अब यह समर ब्रीडिंग के लिए सिंध घाटी से आगे पाकिस्तान के थारपारकर, नारा व चोलिस्तान रेगिस्तान के साथ राजस्थान के श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर और बाड़मेर में बढ़ेगी। इससे जुलाई महीने में भारत में भयंकर टिड्डी आक्रमण होने की आशंका प्रबल हो गई है।
हर डेढ़ दिन में आ रहा एक दल
ईरान से पाकिस्तान होते हुए टिड्डी भारत में प्रवेश करती है। इस साल 30 अप्रेल को भारत में टिड्डी का पहला दल आया। 10 जून तक 31 टिड्डी दल भारत आ चुके थे। टिड्डी 8 राज्यों तक पहुंच चुकी है। सिंध घाटी से भी गुलाबी टिड्डी के कई दल भारत आए हैं।
क्या है विंटर, स्प्रिंग व समर ब्रीडिंग
- रेगिस्तानी टिड्डी अफ्रीका के पूर्वी व पश्चिमी हिस्से के साथ खाड़ी देशों और दक्षिण एशिया के देशों में प्रवसन करती है।
- सर्दियों में यह अफ्र ीका के पूर्वी देशों केन्या, इथोपिया, सोमालिया व सूडान में अंडे देती है। इसको विंटर ब्रीडिंग करते हैं। यह अक्टूबर से जनवरी तक होती है।
- जनवरी के बाद टिड्डी स्प्रिंग ब्रीडिंग करती है। यह पूर्वी अफ्र ्रीका के साथ-साथ लाल सागर के दोनों और बसे खाड़ी देशों के अलावा यमन, ओमान और ईरान व पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में प्रजनन करती है।
- गर्मियों में प्री मानसून के समय यह भारत पाकिस्तान के बॉर्डर पर समर ब्रीडिंग के लिए आती है। टिड्डी रेतीली जमीन के 10 से 15 सेंटीमीटर नीचे नमी युक्त वातावरण में अंडे देती है।
सिंधु घाटी में स्प्रिंग बिल्डिंग से यह खतरा
सिंधु घाटी में स्प्रिंग ब्रीडिंग होने से भारत में टिड्डी दलों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। हाल ही में यूएनओ की ओर से जारी ताजा बुलेटिन में कहा गया है कि पाक के सिंध व पंजाब प्रांत में हॉपर के साथ टिड्डी दल भी तैयार हैं, जो भारत-पाक बॉर्डर की ओर बढऩे वाले हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक टिड्डी अफ्रीका के पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी देशों, लाल सागर के दोनों और बसें खाड़ी देशों और दक्षिण एशिया के पाकिस्तान व भारत तक पाई जाती है। नक्शे में दिखाया हरा रंग टिड्डी का प्रमुख क्षेत्र है जहां वह प्रजनन करती है। हरे रंग के बाहर पीला क्षेत्र वह है जहां तक टिड्डी के आक्रमण की आशंका रहती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.