script

Patrika 40 Under 40 Power List: कुप्रथाओं को जड़ से मिटाने में भागीदार बनें सरकार व आमजन, देखें Video…

locationजोधपुरPublished: May 26, 2022 01:31:15 pm

Patrika 40 Under 40 Power List: मुहिम: डॉ. कृति भारती ने अब तक 45 बाल विवाह निरस्त कराए, 1500 से अधिक बाल विवाह रुकवाए – पत्रिका 40 अंडर 40 पॉवर लिस्ट

Patrika 40 Under 40 Power List: कुप्रथाओं को जड़ से मिटाने में भागीदार बनें सरकार व आमजन, देखें Video...

Patrika 40 Under 40 Power List: कुप्रथाओं को जड़ से मिटाने में भागीदार बनें सरकार व आमजन, देखें Video…

Patrika 40 Under 40 Power List: एनजीओ श्रेणी में चयनित जोधपुर की पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ. कृति भारती वर्ल्ड टॉप टेन एक्टिविस्ट और बीबीसी हिंदी की ओर से जारी 100 प्रेरणादायी महिलाओं की सूची में शामिल हैं। देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाने वाली सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ. कृति को कई पुरस्कार मिल चुके हैं।
पत्रिका 40 अंडर 40 पॉवर लिस्ट में अपने आप को पाकर मेरी जिम्मेदारियां बढ़ गई हैं। मुझे अब और बेहतरीन काम करके राजस्थान को और भी बेहतरीन बनाना है। मेरा बचपन संघर्ष से भरा रहा है। मेरे पिता ने मेरे जन्म से पहले ही मेरा परित्याग कर दिया था। जन्म के बाद भी मुझे किसी ने दिल से स्वीकार नहीं किया। एक ऐसा समय था जब मुझसे कोई ढंग से बात तक नहीं करता था। दस साल की उम्र में मुझे जहर दे दिया गया था। उस जहर का गहरा असर हुआ। मेरी मां ने कई चिकित्सकों से मेरा उपचार करवाया, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। मेरे गुरुदेव स्वामी ब्रह्मानंद परमहंस ने 12 साल की उम्र में रेकी चिकित्सकीय पद्धति से उपचार कर मुझे ठीक किया। मैंने अपने जीवन का सबसे बड़ा क्रांतिकारी कदम 12 साल की उम्र में उठाते हुए अपना सर नेम बदल डाला था। मैं हर तरह की जाति से ऊपर उठ जाना चाहती थी। मैं भारत की बेटी कृति भारती बन गई।
मैंने सारथी ट्रस्ट की स्थापना कर देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाया जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया। सीबीएसई बोर्ड ने भी अपने पाठ्यक्रम में मेरे मुहिम को शामिल किया। अब तक 45 बाल विवाह निरस्त तथा 1500 से अधिक बाल विवाह रुकवाए हैं। वहीं 25 हजार से अधिक लोगों को बाल विवाह नहीं करने की शपथ दिलाई है और 13500 शोषित महिलाओं और बच्चों को पुनर्वासित किया है। मेरी नानी से मैंने प्रेम और परोपकार सीखा और मेरी मां इंदू चौपड़ा से दृढ़ संकल्प और दुनिया को बदलने का हौसला सीखा।
मेरा मानना है कि राजस्थान अभी भी कुप्रथाओं में जकड़ा है। जब तक शोषण का अंत नहीं होता तब तक राजस्थान विकसित राज्य के रूप में नहीं उभर सकता है। इसके लिए जरूरी है कि सरकार से लेकर आमजन सभी कुप्रथाओं पर जड़ से मिटाने में भागीदार बनें।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8b4jbm
पत्रिका की खबरें सर्वाधिक विश्वसनीय
मौजूदा दौर में फेक न्यूज से वायरल होने वाली भ्रामक जानकारियां खतरनाक हैं। इससे कई समस्याएं बढ़ रही हैं। राजस्थान पत्रिका ऐसा समाचार पत्र है जिसके समाचार पाठकों में सर्वाधिक विश्वसनीय माने जाते हैं। पत्रिका समूह का चेंज मेकर अभियान अपने आप में बड़ा बदलाव लाने वाला है। इससे उन युवाओं को राजनीति में आगे आने का अवसर मिलेगा, जिनका कोई राजनीतिक बैक ग्राउंड नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो