श्रमवीरों ने राणीसर पर बहाई श्रम सरिता , निखर उठा तालाब का सौन्दर्य

श्रमवीरों ने राणीसर पर बहाई श्रम सरिता , निखर उठा तालाब का सौन्दर्य
फलोदी. अमृतम् जलम् अभियान के तहत राणीसर तालाब पर जुटे स्वयंसेवक

Narayan Soni | Publish: May, 19 2019 11:58:26 AM (IST) Jodhpur, Jodhpur, Rajasthan, India

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
फलोदी. सुबह का वक्त और अभी सूरज की तपिश रंग नहीं दिखा रही थी। इस बीच शहर के राणीसर तालाब पर स्वयंसेवक जुटने शुरू हो गए थे। तालाब पर पंहुचे स्वयंसेवकों ने घाट पर जमा रेत, कचरा व गंदगी और आस-पास फैले कचरे को देखकर किसी ने झाडू उठाया तो किसी ने फावड़ा तो किसी ने तगारी और शुरू हो गया तालाब का स्वरूप निखारने का कार्य। यह दृश्य रविवार सुबह राजस्थान पत्रिका के अमृतम् जलम अभियान के तहत जेआरएस फाउण्डेशन, नगरपालिका व शिवसर बचाओ संघर्ष समिति के संयुक्त तत्वावधान में राणीसर तालाब पर आयोजित श्रमदान कार्यक्रम का है। जहां जुटे बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों ने सफाई अभियान में श्रम की बंूदे बहाकर तालाब का सौन्दर्य निखार दिया।


आज अमृतम् जलम् अभियान के तहत राणीसर तालाब पर जुटे स्वयंसेवकों ने घाट पर भारी मात्रा में जमा मिट्टी, कचरे, पॉलीथीन, झाडिय़ों को हटाया और कचरे को तगारियों में भरकर ट्रैक्टरों में डाला। फिर घास के निकट फर्श पर झाड़ू लगाकर सफाई की गई। उसके बाद तालाब के अन्दर उतरे स्वयंसेवकों ने भारी मात्रा में गंदगी, मिट्टी के टूटे बर्तनों, कपड़ों व पॉलीथीन के कचरे को बाहर निकाला गया। सफाई के बाद राणीसर तालाब का प्राकृतिक सौन्दर्य नजर आया।
इन्होंने बहाई श्रम की बंूदें-
श्रमदान में नगरपालिका अध्यक्ष कमला थानवी, व्यापार संघ अध्यक्ष राधाकिशन थानवी, जेआरएस फाउण्डेशन के संयोजक डॉ. दिनेश शर्मा, मंदिर पुजारी लूणकरण व्यास, मुरारीलाल थानवी, सम्पत चाण्डा, रामदयाल थानवी, रमणलाल बोहरा, नीलम जैन, श्यामलाल माली, रमेश थानवी, राजेन्द्र कुमावत, दिलीप शर्मा, लक्ष्मणङ्क्षसह गौड़, भरत शर्मा, कमल शर्मा, महेश गुचिया, शिवगिरी गोस्वामी, सचिन जैन, रवि शर्मा, दर्पण शर्मा, चन्द्रप्रकाश शर्मा, यशपाल शर्मा, मनु, सुशीला, लीला, सीमा, अभिषेक कुमावत, नगरपालिका के जयप्रकाश रंगा, शिवकुमार थानवी, गिरधारी, जितेन्द्र, अशोक, मुकेश, पप्पू, सीता, सुआ, अंगूरदास, रमकू, शिवा, अजय आदि ने सहयोग किया।
तालाब के संरक्षण की उठी मांग-
श्रमदान के दौरान प्रबुद्धजनों ने प्राचीन राणीसर तालाब के संरक्षण की मांग की तथा लोगों ने कहा कि तालाब में पानी की आवक सुचारू रखने के लिए आगोर भूमि का संरक्षण जरूरी है। साथ ही तालाब की सफाई व मरम्मत के साथ नियमित देखरेख होनी चाहिए।
----------------

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned