पटवारी व भू-निरीक्षण अधिकारी रहते नदारद, किसान काट रहे चक्कर

पटवारी व भू-निरीक्षण अधिकारी रहते नदारद, किसान काट रहे चक्कर

Manish Panwar | Publish: Oct, 08 2018 11:07:22 PM (IST) Jodhpur, Rajasthan, India

देणोक. पंचायत मुख्यालय स्थित पटवार भवन मुख्यालय से पिछले काफी समय से पटवारी एवं भू-राजस्व निरीक्षकअधिकारी मुख्यालय से नदारद रहने से किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है

देणोक. पंचायत मुख्यालय स्थित पटवार भवन मुख्यालय से पिछले काफी समय से पटवारी एवं भू-राजस्व निरीक्षकअधिकारी मुख्यालय से नदारद रहने से किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कस्बे के पटवारी पद पर प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत पटवारी कस्बे से 15 किलोमीटर दूर आऊ रहते ओर भू-राजस्व निरीक्षक अधिकारी पिछले छह माह से अधिक समय से लोहावट तहसील में प्रतिनियुक्ति पर ऑफिस कानूनगो पद पर सेवाएं दे रहे है। एेसे में कस्बे सहित आस-पास के ईन्दों का बास, बरसिंगों का बास, उदयनगर, तेजासरा, रामनगर, विश्वकर्मा नगर, जाटीसरा, लेवासर सहित एक दर्जन से अधिक राजस्व गांवों के किसान खरीफ की फसलों की गिरदावरी रिपोर्ट के लिए पटवार भवन के चक्कर निकालने के बाद पटवारी उपलब्ध नहीं होने पर वे आऊ जाते है। वहां पर कार्यरत पटवारी उन्हें रिपोर्ट १५ अक्टूबर के बाद देने की बात कहकर टरका देते है। जबकि राजफैड से प्रदेश में मूंग, मोठ, मंूगफली, सोयाबीन की खरीद ११ अक्टूबर से शुरू होगी। एेसे में किसान खेतों में तैयार फसल को कैसे बेच पाएंगे।कई बार की शिकायत

पटवार मुख्यालय पर रैवन्यू इंस्पेक्टर एवं पटवारी के उपस्थित नहीं रहने की कई बार विभागीय उच्चाधिकारियों को शिकायतें ंकी लेकिन स्थिति जस की तस होने से किसानों में रोष है।
गंदगी से अटा भटवार भवन

कस्बे में तीन साल पूर्व कार्यरत पटवारी का भू-राजस्व अधिकारी के पद पर पदस्थापन्न हो जाने के बाद पिछले तीन सालों में जो भी पटवारी लगे वो पटवार मुख्यालय से दूर रहे। तीन साल से अधिक समय बाद पटवार भवन के चारों ओर इस कद्दर बबूल की झाडिय़ां पसर गई कि आस-पास कुछ नजर नहीं आता। देखरेख के अभाव में पटवार भवन के दरवाजे एवं खिड़कियां भी टूटकर नीचे गिर चुके है।
आदेश निकलवाते है

विभागीय नियमानुसार १५ अक्टूबर के बाद गिरदावरी रिपोर्ट बनाई जाती है लेकिन आज आदेश करवाते है इसके लिए रही बात देणोक पटवारी मुख्यालय पर नहीं ठहरता है तो इसकी बात करूंगा। जबकि भू-राजस्व अधिकारी पद पर कार्यरत अधिकारी पिछले काफी समय से लोहावट तहसील में प्रतिनियुक्ति पर ऑफिस कानूनगो कार्य कर रहा है।
रमेश कुमार माली, नायब तहसीलदार बापिणी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned